Frequent Hiccups: कमबख्त! बंद होने का नाम नहीं ले रही हिचकियां? इस तरह पाएं राहत
Advertisement

Frequent Hiccups: कमबख्त! बंद होने का नाम नहीं ले रही हिचकियां? इस तरह पाएं राहत

Hiccups Problem Solution: भारत में अक्सर इस धारना को माना जाता है कि हिचकी आने का मतलब कोई आपको याद कर रहा है, हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं मिलता. कई बार हम बार-बार हिचकी आने से परेशान जरूर हो जाते हैं. 

Frequent Hiccups: कमबख्त! बंद होने का नाम नहीं ले रही हिचकियां? इस तरह पाएं राहत

How To Stop Frequent Hiccups: हम में से शायद ही कोई होगा जिसे कभी हिचकी न आई हो. ऐसा होना बिलकुल नॉर्मल है जो ज्यादा तेर नहीं टिकती, थोड़े इंतजार के बाद ये खुद ब खुद गायब हो जाती है. लेकिन कई बार आपने महसूस किया होगा कि जब एक बार हिचकी आती है तो वापस जाने का नाम नहीं लेती. ऐसा आमतौर पर पानी कम पीने या तीखा खाने के बाद होता है. जब इस तरह कि स्थिति आ जाए तो इससे छुटकारा पाने के लिए हम कुछ आसान उपाय कर सकते हैं.  

हिचकी से कैसे पाएं छुटकारा

1. पानी पिएं
पानी पीना हिचकी रोकने का सबसे पुराना नुस्खा है जो सदियों से चला आ रहा है. आप जब भी ऐसी स्थिति महसूस करें तो तुरंग एक ग्लास पानी धीरे-धीरे पी जाएं, ये गले में चमत्कारिक रूप से असर करता है, जिससे आपकी परेशानी दूर हो जाती है.

2. सांस रोकना
अगर आप बार-बार हिचकी आने से परेशान है तो इससे बचने के लिए सांस रोकने वाली तरकीब अपनाएं. आप हाथों की मदद से कुछ सेकेंड के लिए नाक और मुंह बंद कर लें जिससे हिचकी को गले तक आने में दिक्कत हो. हलांकि जिन लोगों को सांस लेने की परेशानी है तो दूसरे उपाय करें.

3. जीभ को खींचे
हो सकता है कि सबके सामने जीभ को निकालने आपको हिचकिचाहट होने लगे, लेकिन ये तरकीब वाकई काफी कारगर है. इसके लिए आप अपनी जुबान को धीरे-धीरे बाहर की तरफ खींचें. ऐसा करने से हिचकी रुक जाएगी.

4. बर्फ के पानी से गरारे
कई बार हिचकी को रोकना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में बर्फ वाली तकनीक आपके काम आ सकती है, इसके लिए एक ग्लास पानी में आइस क्यूब डालें और आधा मिनट तक गरारे करें. अगर एक बार में हिचकी न रुके तो प्रॉसेस को बार-बार रिपीट करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news