Pre Diabetes: कहीं प्री-डायबिटिक स्टेज में तो नहीं हैं आप? ऐसे पहचानें शरीर में खतरे की घंटी
Advertisement

Pre Diabetes: कहीं प्री-डायबिटिक स्टेज में तो नहीं हैं आप? ऐसे पहचानें शरीर में खतरे की घंटी

Diabetes Control Tips: डायबिटीज की बीमारी पूरी तरह से होने से पहले हमारी बॉडी कुछ अहम वॉर्निंग साइन देती है, जिसे प्री डायबिटीज स्टेज कहा जाता है, ऐसे में आपको अलर्ट हो जाने की जरूरत होती है.

Pre Diabetes: कहीं प्री-डायबिटिक स्टेज में तो नहीं हैं आप? ऐसे पहचानें शरीर में खतरे की घंटी

Symptoms Of Pre Diabetes Stage: डायबिटीज एक बेहद जटिल बीमारी है, जिससे भारत ही नहीं  दुनियाभर के काफी लोग पीड़ित हैं, एक बार ये डिजीज किसी को हो जाए तो जिंदगीभर इसी के साथ जीना पड़ता है. इसके पीछे कई बार जेनेटिक कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर ये बिगड़ती जीवनशैली और गड़बड़ खान-पान का नतीजा होता है. डायबेटिक पेंशेट को इतनी परेशानियां झेलनी पड़ती है कि वो दुआ करते हैं कि दुश्मनों को भी ये बीमारी न हो. 

प्री डायबिटीज स्टेज में बचकर रहें
डायबिटीज की बीमारी तुरंत हमला नहीं बोलती ये अपने आने की दस्तक पहले ही दे देती है. इस मेडिकल कंडीशन को प्री डायबिटीज स्टेज कहा जाता है. इसमें  ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है और कई तरह की परेशानियां पेश आ सकती हैं. अगर आपने जल्द से जल्द इसका समाधान नहीं खोजा तो आप टाइप 2 डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि प्री डायबिटीज स्टेज को कैसे पहचानें.

प्री डायबिटीज स्टेज की वॉर्निंग साइन
-बार बार पेशाब आना
-हाथ पैरों का सुन्न हो जाना 
-बहुत ज्यादा भूख लगना 
-हाथ पैरो में गुदगुदी होना 
-जल्दी थकावट होना

प्री डायबिटीज स्टेज में ऐसे बदलें लाइफस्टाइल

1. मीठी चीजें खाना बंद कर दें
ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण चीनी और इससे बनी चीजें होती हैं, इसलिए आपको तुरंत स्वीट फूड्स खाना बंद कर देना चाहिए, हलांकि नेचुरल शुगर से भरपूर फ्रूट खाना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर की सलाह ले लें. 

2. फिजिकल एक्टिविटीज बढ़ा दें
अगर आप डेली एक्सरसाइज करने में अपना वक्त देते हैं तो इससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें, दौड़ लगाएं, सीढ़ी चढ़ें, या जिम में पसीना बहाएं.

3. नींद पूरी करें
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट एक हेल्दी अडल्ट को 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं, अगर आप इससे कम की स्लीप लेते हैं इंसुलिन रेजिस्टेंस के रिस्क को दूर करना मुश्किल हो जाएगा.

4. शराब न पिएं
शराब पीना हमेशा से सेहत के लिए हानिकारक रहा है, इससे इंसुलिन फंक्शन पर बुरा असर पड़ता है और ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, इसलिए इस बुरी आदत को जितनी जल्दी छोड़ दें उतना ही अच्छा है.

5. स्मोकिंग छोड़े
जो लोग सिगरेट, बीड़ी, हुक्का वगैरह ज्यादा पीते हैं उनके लिए प्री डायबिटीज स्टेज खतरनाक साबित हो सकता है, जल्दी ही वो टाइट-2 मधुमेह के शिकार हो सकते हैं, इसलिए स्मोकिंग तुरंत बंद कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news