Virat Kohli: कोहली बने एशिया के नंबर-1 क्रिकेटर, राहुल के साथ मिलकर बनाया ODI का सबसे बड़ा कीर्तिमान
Advertisement
trendingNow11906742

Virat Kohli: कोहली बने एशिया के नंबर-1 क्रिकेटर, राहुल के साथ मिलकर बनाया ODI का सबसे बड़ा कीर्तिमान

Virat Kohli: भारत के लिए वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर जीत दिलाने वाले विराट कोहली और केएल राहुल ने इतिहास रच दिया है. कोहली ने तो इसके साथ ही कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

Virat Kohli: कोहली बने एशिया के नंबर-1 क्रिकेटर, राहुल के साथ मिलकर बनाया ODI का सबसे बड़ा कीर्तिमान

Rahul-Kohli Biggest Partnership: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के 5वें मुकाबले में भारत के केएल राहुल और विराट कोहली ने अपने नाम वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा कीर्तिमान कर लिया. कोहली ने तो इस मैच में एक नहीं बल्कि कई धांसू रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. कोहली ने 85 रनों के साथ ही एशिया में नंबर-1 की बादशाहत हासिल कर ली. उन्होंने सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिए. आइए जानते हैं उनके रिकॉर्ड्स के बारे में.

विराट कोहली बने एशिया के नंबर-1 बैट्समैन

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 116 गेंदों का सामना करते हुए 85 रनों की पारी खेली. इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 6 चौके निकले इन रनों के साथ ही विराट कोहली ने फिर दिखा दिया कि उनका नाम दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में क्यों गिना जाता है. कोहली अब एशिया के सबसे तेज 15000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इनसे कम पारियों में आज तक कोई ऐसा नहीं कर पाया है.

राहुल के साथ मिलकर बनाया ये कीर्तिमान

एशिया में नंबर-1 बनने के साथ ही कोहली ने राहुल के साथ मिलकर भी एक बड़ा कीर्तिमान नाम कर लिया है. दरअसल, कोहली और राहुल की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में चौथे विकेट के लिए 165 रनों की मैच विनिंग साझेदारी की. इसके साथ ही ये जोड़ी विश्व कप इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई. 

इन दिग्गजों को एक झटके में छोड़ा पीछे

165 रनों की साझेदारी के साथ कोहली-राहुल ने अजय जडेजा और रॉबिन सिंह के रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया. जडेजा-रॉबिन की जोड़ी ने 1999 में 141 रन की साझेदारी की थी जबकि 2019 में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 127 रन जोड़े थे. चौथे विकेट के लिए राहुल-कोहली की ये साझेदारी विश्वकप की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. पहले नंबर पर धोनी और रैना की जोड़ी है जिन्होंने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ऑकलैंड में नाबाद 196 रन जोड़े थे.

Trending news