Team India: टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 पर फिट बैठते हैं ये 3 भारतीय बल्लेबाज, बन सकते हैं राहुल द्रविड़ से भी महान
Advertisement

Team India: टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 पर फिट बैठते हैं ये 3 भारतीय बल्लेबाज, बन सकते हैं राहुल द्रविड़ से भी महान

IND vs WI, 2023: भारतीय टेस्ट टीम से चेतेश्वर पुजारा का पत्ता कट चुका है, ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ कल यानी 12 जुलाई से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज से एक नए युग की शुरुआत होगी. टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 बैटिंग पोजीशन सबसे अहम होती है. ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट अभी से ही 3 क्रिकेटर्स को नंबर-3 बल्लेबाजी पोजीशन के लिए तैयार कर सकती है. 

Team India: टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 पर फिट बैठते हैं ये 3 भारतीय बल्लेबाज, बन सकते हैं राहुल द्रविड़ से भी महान

Team India News: भारतीय टेस्ट टीम से चेतेश्वर पुजारा का पत्ता कट चुका है, ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ कल यानी 12 जुलाई से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज से एक नए युग की शुरुआत होगी. टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 बैटिंग पोजीशन सबसे अहम होती है. ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट अभी से ही 3 क्रिकेटर्स को नंबर-3 बल्लेबाजी पोजीशन के लिए तैयार कर सकती है. आइए एक नजर डालते हैं कि आखिर कौन से वह 3 बल्लेबाज हैं, जो टेस्ट टीम में नंबर-3 बैटिंग पोजीशन पर फिट बैठते हैं.

1. शुभमन गिल

शुभमन गिल को ओपनिंग से लेकर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने का अनुभव है. अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में भी शुभमन गिल ने मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए ढेरों रन बनाए थे. शुभमन गिल की बल्लेबाजी में सचिन तेंदुलकर की झलक देखने को मिलती है, लेकिन उनके पास राहुल द्रविड़ की तरह तगड़ा डिफेंस भी है, जो उन्हें टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 बल्लेबाजी पोजीशन का प्रबल दावेदार बनाती है. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में शुभमन गिल को नंबर-3 पर बल्लेबाजी का मौका मिल सकता है. 23 साल के शुभमन गिल के रिकॉर्ड देखें तो इस बल्लेबाज ने 16 टेस्ट मैचों में 32.89 की गजब की बल्लेबाजी औसत से 921 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं. शुभमन गिल का टेस्ट मैचों में बेस्ट स्कोर 128 रन है. 

2. सूर्यकुमार यादव  

सूर्यकुमार यादव को मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने का काफी अनुभव है. भारतीय क्रिकेट टीम के पास सूर्यकुमार यादव जैसा टैलेंटेड बल्लेबाज है, जो मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने की कला जानता है. सूर्यकुमार यादव 360 डिग्री प्लेयर हैं, जो मैदान के चारों ओर चौके और छक्कों की बरसात कर रन बटोरने में माहिर हैं. सूर्यकुमार यादव को भारत का एबी डिविलियर्स कहा जाता है. सूर्यकुमार यादव ने साल 2021 में अपना वनडे व टी20 डेब्यू किया था और साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर सीरीज में टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन वह अभी तक टेस्ट क्रिकेट में अपना एक ही मैच खेल पाए हैं. सूर्यकुमार यादव का टेस्ट क्रिकेट में फायदा लेने के लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जाने की जरूरत है.

3. यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल के रिकॉर्ड देखें तो उन्हें नंबर तीन का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. यशस्वी जायसवाल बेहद खतरनाक बल्लेबाज हैं और भारत को टेस्ट टीम में अब ऐसे ही विस्फोटक बल्लेबाज की जरूरत है. यशस्वी जायसवाल को भारतीय टेस्ट टीम में नंबर-3 पर मौका मिल सकता है. 21 साल के यशस्वी जायसवाल के रिकॉर्ड देखें तो इस बल्लेबाज ने 15 फर्स्ट क्लास मैचों में 80.21 की गजब की बल्लेबाजी औसत से 1845 रन बनाए हैं, जिसमें 9 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं. यशस्वी जायसवाल का फर्स्ट क्लास में बेस्ट स्कोर 265 रन है.

Trending news