भारत को टेस्ट में खल रही इस बल्लेबाज की कमी, रोहित-गंभीर को टीम की भलाई के लिए करवानी होगी वापसी
Advertisement
trendingNow12477235

भारत को टेस्ट में खल रही इस बल्लेबाज की कमी, रोहित-गंभीर को टीम की भलाई के लिए करवानी होगी वापसी

न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में जूझ रही टीम इंडिया की बात करें तो उसे अपने एक मैच विनर बल्लेबाज की कमी खली रही है. कप्तान रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर को टीम इंडिया की भलाई के लिए इस बल्लेबाज की वापसी हर हाल में करवानी ही होगी.

भारत को टेस्ट में खल रही इस बल्लेबाज की कमी, रोहित-गंभीर को टीम की भलाई के लिए करवानी होगी वापसी

IND vs NZ, 1st Test: बेंगलुरु में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को कीवी गेंदबाजों ने भारतीय बैटिंग लाइनअप की धज्जियां उड़ाकर रख दी. न्यूजीलैंड ने पहली पारी में टीम इंडिया को 46 रन पर ढेर कर दिया. टेस्ट मैच के दूसरे दिन बेंगलुरु की पिच पर जबरदस्त स्विंग देखने को मिली. ओवरकास्ट कंडीशंस में भारतीय बल्लेबाजों की पोल खुलकर रह गई. यशस्वी जायसवाल (13), रोहित शर्मा (2), विराट कोहली (0), सरफराज खान (0), ऋषभ पंत (20), केएल राहुल (0), रवींद्र जडेजा (0), रविचंद्रन अश्विन (0), जसप्रीत बुमराह (1) और कुलदीप यादव (2) जैसे खिलाड़ी कीवी गेंदबाजों के सामने नतमस्तक नजर आए.

भारत को टेस्ट में खल रही इस बल्लेबाज की कमी

भारतीय टीम के मौजूदा बल्लेबाजों की लचर बल्लेबाजी देखकर ऐसा लगा कि ये तो बेंगलुरु की पिच थी, जब रोहित की सेना ऑस्ट्रेलिया जाएगी तो क्या होगा. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भी 46 रन पर ऑलआउट होने वाली टीम इंडिया का मजाक उड़ाया है. बता दें कि भारत को 22 नवंबर 2024 से 7 जनवरी 2025 तक ऑस्ट्रेलिया की धरती पर जाकर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. फिलहाल न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में जूझ रही टीम इंडिया की बात करें तो उसे अपने एक मैच विनर बल्लेबाज की कमी खली रही है. कप्तान रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर को टीम इंडिया की भलाई के लिए इस बल्लेबाज की वापसी हर हाल में करवानी ही होगी.

टीम की भलाई के लिए करवानी होगी वापसी

भारतीय टीम मैनेजमेंट को न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट से सबक लेकर चेतेश्वर पुजारा को वापस बुलाना चाहिए. चेतेश्वर पुजारा ऐसे बल्लेबाज हैं तो मुश्किल हालात में भी क्रीज पर खूंटा गाड़कर खड़े रहते हैं और विकेट भी नहीं गिरने देते हैं. चेतेश्वर पुजारा अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में खेल रहे होते तो टीम इंडिया को ऐसी शर्मिंदगी नहीं झेलनी पड़ती. शुभमन गिल गर्दन में अकड़न के कारण पहले टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे. शुभमन गिल की गैरमौजूदगी में विराट कोहली को नंबर-3 पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी गई, लेकिन वह शून्य पर आउट हो गए. विराट कोहली के बैटिंग ऑर्डर से छेड़छाड़ करना भी टीम इंडिया को महंगा पड़ गया. शुभमन गिल खुद भी टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 पर चेतेश्वर पुजारा की तरह सॉलिड नजर नहीं आ रहे हैं. ऐसे में टीम इंडिया को नंबर-3 पर चेतेश्वर पुजारा की ही जरूरत है.

टीम इंडिया की बनेंगे ढाल

राहुल द्रविड़ के संन्यास के बाद चेतेश्वर पुजारा ही टेस्ट क्रिकेट में भारत के बेस्ट नंबर-3 बल्लेबाज रहे हैं. भले ही चेतेश्वर पुजारा का न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चयन नहीं हुआ है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की धरती पर उनकी बहुत जरूरत है. 22 नवंबर 2024 से 7 जनवरी 2025 तक भारत को ऑस्ट्रेलिया की धरती पर जाकर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. चेतेश्वर पुजारा को इस दौरे के लिए लेकर जाना बहुत जरूरी है. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर शुभमन गिल नंबर-3 पर बल्लेबाजी करेंगे तो बड़ा रिस्क हो सकता है. ऐसे में चेतेश्वर पुजारा ही टीम इंडिया की ढाल बनेंगे.

टीम इंडिया को बहुत मजबूती मिलेगी

अगर चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर से टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने लग जाएं तो टीम इंडिया को बहुत मजबूती मिलेगी. चेतेश्वर पुजारा ने अतीत में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की धरती पर टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में खूब कमाल किया है. चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैचों में 43.60 की औसत से 7195 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं. चेतेश्वर पुजारा को अगर इस साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए टेस्ट टीम में नहीं चुना जाता है तो कप्तान रोहित शर्मा और कोच गौतम गंभीर को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. ऑस्ट्रेलिया के मुश्किल हालात में बिना चेतेश्वर पुजारा के जाना जोखिम भरा हो सकता है.

टीम इंडिया की दीवार

चेतेश्वर पुजारा अपनी अनुशासित और धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं, जिसके दम पर वह एक दशक से भी अधिक समय तक भारतीय टेस्ट टीम का अभिन्न अंग बने रहे हैं. चेतेश्वर पुजारा को टीम इंडिया की दीवार कहा जाता है. चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए अभी तक 103 टेस्ट मैच खेलते हुए 43.61 की औसत से 7195 रन बनाए हैं. चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 19 शतक और 35 अर्धशतक लगाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा का बेस्ट स्कोर 206 रन है.

Trending news