IND vs WI: टीम इंडिया बड़े बदलाव को तैयार, वेस्टइंडीज के खिलाफ नए दौर की होगी शुरुआत
Advertisement

IND vs WI: टीम इंडिया बड़े बदलाव को तैयार, वेस्टइंडीज के खिलाफ नए दौर की होगी शुरुआत

IND vs WI 1st Test: टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत दो टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ करेगी. इस टेस्ट सीरीज से टीम इंडिया में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.

 IND vs WI: टीम इंडिया बड़े बदलाव को तैयार, वेस्टइंडीज के खिलाफ नए दौर की होगी शुरुआत

IND vs WI 1st Test Match: भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के जरिए बदलाव के दौर की शुरूआत करेगी. चेतेश्वर पुजारा को बाहर किए जाने के बाद भारतीय टॉप ऑर्डर में एक जगह खाली है. उम्मीद की जा रही है कि मुंबई के युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल उस कमी को पूरा करेंगे और प्रथम श्रेणी क्रिकेट के शानदार फॉर्म को यहां जारी रख पाएंगे. वहीं, मेजबान वेस्टइंडीज के लिए विर्ल्ड कप क्वालीफायर में मिली हार के जख्म अभी ताजा हैं और वह भारत जैसी मजबूत टीम को हराकर वर्ल्ड क्रिकेट में अपना अस्तित्व बनाए रखने की कोशिश में होगा.

टीम इंडिया नंबर-3 पर उतारेगी नया बल्लेबाज

यशस्वी जायसवाल नंब-3 पर खेलने के बड़े दावेदार माने जा रहे हैं. लेकिन शुभमन गिल स्वाभाविक तौर पर मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं. जायसवाल मुंबई , वेस्ट जोन और शेष भारत के लिए पारी की शुरूआत करते आए हैं. टॉप ऑर्डर पर उतरना उनके लिए मुश्किल नहीं होगा. भारत का नया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र पिछले दो चक्रों की तुलना में कठिन होगा. पिछले दो सीजन में भारतीय टीम बेहतरीन तेज गेंदबाजी और सधे हुए बल्लेबाजी क्रम के दम पर फाइनल में पहुंची थी.

सीनियर खिलाड़ियों की खलेगी कमी

प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह लंबे समय से चोटिल हैं जबकि मोहम्मद शमी को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है. भारतीय टीम के आक्रमण में धार की कमी दिख रही है. ईशांत शर्मा पिछले दो चक्र खेले हैं लेकिन इस बार कमेंट्री करेंगे जबकि 36 वर्ष के उमेश यादव का हैमस्ट्रिंग चोट के बाद वापसी कर पाना मुश्किल है. ऐसे में मोहम्मद सिराज तेज आक्रमण की अगुवाई करेंगे जिनका साथ देने के लिए नौ टेस्ट का अनुभव रखने वाले शार्दुल ठाकुर होंगे. एक बार फिर दारोमदार रविचंद्रन अश्विन (474 विकेट) और रवींद्र जडेजा (268) की स्पिन जोड़ी पर रहेगा. इन चारों का चयन तो तय है लेकिन मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट और नवदीप सैनी में से एक को चुनना आसान नहीं होगा.

कौन होगा टीम इंडिया का विकेटकीपर?

विकेटकीपर के तौर पर केएस भरत पर ईशान किशन को तरजीह दिए जाने की उम्मीद है जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से भी खुद को साबित किया है. विंडसर पार्क पर छह साल बाद टेस्ट मैच होने जा रहा है और इसी फॉर्मेट में पिछले कुछ साल में कैरेबियाई टीम अच्छा खेल पाई है.

टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमों के स्क्वॉड-

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रूतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत, ईशान किशन, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रेथवेट (कप्तान) , जर्मेन ब्लॉकवुड, जोशुआ डासिल्वा, एलिक अथानाजे, रहकीम कॉर्नवेल, शेनोन गैब्रियल, जैसन होल्डर, अलजारी जोसेफ, रेमन रीफर, केमार रोच, टी चंद्रपॉल, किर्क मैकेंजी, जोमेल वारिकन.

 

Trending news