Harbhajan Singh: 'पुजारा से बेहतर कोई टेस्ट बल्लेबाज नहीं...' हार के बाद पूर्व स्पिनर ने टीम चयन पर उठाए सवाल
Advertisement

Harbhajan Singh: 'पुजारा से बेहतर कोई टेस्ट बल्लेबाज नहीं...' हार के बाद पूर्व स्पिनर ने टीम चयन पर उठाए सवाल

IND vs SA, Centurion Test: भारत को साउथ अफ्रीका के हाथों सीरीज के पहले टेस्ट मैच पारी और 32 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही टीम के चयन पर एक भारतीय दिग्गज ने सवाल खड़े कर दिए हैं.

Harbhajan Singh: 'पुजारा से बेहतर कोई टेस्ट बल्लेबाज नहीं...' हार के बाद पूर्व स्पिनर ने टीम चयन पर उठाए सवाल

Harbhajan Singh Statement: टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकी दौरे पर गई रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को पहले मैच में हार मिली. इस मैच में कप्तान रोहित से लेकर शुभमन गिल तक और श्रेयस अय्यर से लेकर युवा यशस्वी जायसवाल तक सबके बल्ले शांत रहे. सिर्फ विराट कोहली और केएल राहुल ही अफ्रीकी गेंदबाजों का डटकर सामना कर सके. इस हार के बाद पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने टीम चयन पर सवाल उठा दिए हैं. उन्होंने चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को इस स्क्वॉड में न चुने जाने की आलोचना की है.

इन दो खिलाड़ियों को मिलना चाहिए था मौका

अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए हरभजन ने साउथ अफ्रीका के लिए भारत की टेस्ट टीम से अजिंक्य रहाणे और पुजारा को बाहर किए जाने पर निशाना साधा. उनका मानना है कि भारत के पास अभी भी पुजारा से बेहतर टेस्ट बल्लेबाज नहीं हैं. उन्होंने कहा, 'अजिंक्य रहाणे को नहीं चुना और बिना किसी कारण चेतेश्वर पुजारा को बाहर कर दिया है. ये दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने हर जगह रन बनाए हैं. पिछले रिकॉर्ड पर नजर डालें तो पुजारा का भी उतना ही योगदान है जितना कोहली का था. मुझे समझ नहीं आ रहा कि पुजारा को क्यों बाहर रखा गया है. हमारे पास अभी भी टेस्ट क्रिकेट में पुजारा से बेहतर बल्लेबाज नहीं है. वह धीरे खेलता है, लेकिन वह आपको बचाता है. उसकी वजह से भारत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट जीता.'

'पहली पारी में...' 

हरभजन सिंह ने भारत की हार पर भी अपनी राय रखी. उन्होंने कहा, 'तीन दिनों में भारत एक पल के लिए भी खेल में नज़र नहीं आया. पहली पारी में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 245 रन बनाए और यह सब भी केएल राहुल की बदौलत था. उन्होंने शानदार पारी खेली, जिससे भारत का स्कोर 245 रन तक पहुंचा. दूसरी पारी में भारत 131 रन ही बना सका. अगर आप विराट कोहली का योगदान हटा दें तो यह और मुश्किल हो जाता. मैच का फैसला पहली पारी में भारत के प्रदर्शन के आधार पर हुआ.'

कोहली और राहुल के बल्ले से ही निकले रन

बता दें कि इस मैच में विराट कोहली और केएल राहुल ही ऐसे भारतीय बल्लेबाज रहे, जिन्होंने क्रीज पर जमकर बल्लेबाजी की. इन दोनों बल्लेबाजों ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों का डटकर सामना किया, लेकिन सिर्फ 2 खिलाड़ी को किसी भी टीम को जिताने में सफल नहीं हो सकते. कोहली ने पहली पारी में 38 जबकि दूसरी पारी में 76 रन बनाए. वहीं, राहुल के बल्ले से पहली पारी में 101 रन की पारी निकली थी. हालांकि, दूसरी पारी में वह दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सके. सीरीज का दूसरा मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स में 3 से 7 जनवरी के बीच खेला जाएगा. इस मैच की जीतकर भारत सीरीज बराबर करना चाहेगा.

Trending news