Cheteshwar Pujara: रणजी के पहले ही मैच में पुजारा ने ठोकी सेंचुरी, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जगह पक्की!
Advertisement

Cheteshwar Pujara: रणजी के पहले ही मैच में पुजारा ने ठोकी सेंचुरी, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जगह पक्की!

Team India: भारतीय टेस्ट टीम से बाहर हुए अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने रणजी ट्रॉफी 2023-24 में शतक के साथ नए साल की शुरुआत की है. उन्होंने सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए नाबाद शतक जड़ दिया. इस शतक ने उन्हें टीम इंडिया में वापसी के दरवाजे भी खोल दिए हैं.

Cheteshwar Pujara: रणजी के पहले ही मैच में पुजारा ने ठोकी सेंचुरी, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जगह पक्की!

Cheteshwar Pujara Century, Ranji Trophy 2023-24: रणजी ट्रॉफी 2023-24 का सीजन शुरू हो चुका है. इस घरेलू टूर्नामेंट में कई भारतीय प्लेयर्स खेल रहे हैं. भारत की टेस्ट टीम से बाहर चल रहे चेतेश्वर पुजारा ने इस रणजी सीजन के पहले ही मैच में बड़ा शतक ठोक दिया है. सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए इस बल्लेबाज ने नाबाद 157 रन की पारी खेली. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पुजारा 157 रन पर नाबाद थे, जबकि क्रीज पर प्रेरक मांकड़ (नाबाद 23) उनका साथ दे रहे हैं. झारखंड की टीम पहली पारी में 142 रन पर ऑलआउट हो गई थी. वहीं, सौराष्ट्र की पहली पारी दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट के नुकसान पर 406 रन तक पहुंच गई है. सौराष्ट्र की कुल 264 रन की बढ़त हो गई.    

सौराष्ट्र के बल्लेबाज चमके 

झारखंड के खिलाफ उस सीजन के अपने पहले रणजी मैच में सौराष्ट्र के बल्लेबाज अच्छे दिखे. मैच के पहले दिन झारखंड की पारी 142 रन पर सिमट गई थी. सौराष्ट्र के लिए हार्विक देसाई (85), शेल्डन जैक्सन (54) और अर्पित वसावदा (68) ने अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को अहम बढ़त दिलाने में अहम योगदान दिया. पहले दिन के नाबाद बल्लेबाज हार्विक और जैक्सन दूसरे दिन अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके. दोनों ने हालांकि दूसरे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी. 

पुजारा ने दिखाया जबरदस्त अंदाज 

मैच के दूसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरे चेतेश्वर पुजारा ने शानदार शॉट्स लगाए. वह दिन का खेल खत्म होने तक बल्लेबाजी करते रहे. पुजारा ने 239 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 157 रन की पारी खेली. इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 19 चौके भी निकले. उन्होंने अर्पित वसावदा(68 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी कर मैच पर मजबूत पकड़ बनाने में अहम भूमिका निभाई. पुजारा की यह पारी भारतीय टीम में वापसी करा सकती है. आगामी 25 जनवरी से भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. इसके लिए टीम का ऐलान होना बाकी है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं मिला मौका

बता दें कि टेस्ट मैचों में भारत के लिए तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले पुजारा को हाल ही में साउथ अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली थी. उनकी जगह युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को बल्लेबाजी करने का मौका मिला था. हालांकि, गिल कुछ खास नहीं कर सके. मौजूदा रणजी सीजन में पुजारा अगर पहले मैच की तरह ही बल्लेबाजी जारी रखते हैं तो उनकी भारतीय टीम में वापसी हो सकती है. पुजारा ने आखिरी टेस्ट बीते साल जून में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ खेला था, जो ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल था.     

ग्रुप-ए के अन्य मैचों का हाल 

ग्रुप के अन्य मैचों में महाराष्ट्र के खिलाफ मणिपुर पर पारी से हार का खतरा मंडरा रहा है. मणिपुर के 137 रन के जवाब में महाराष्ट्र ने पहली पारी में 320 रन बनाए. टीम के लिए अंकित बावने ने 153, जबकि सिद्देश वीर (58) और केदार जाधव (56) ने अर्धशतकीय पारी खेली. महाराष्ट्र ने मणिपुर की दूसरी पारी में 85 रन तक चार विकेट झटक लिए. मणिपुर की टीम महाराष्ट्र से अब भी 98 रन पीछे है. वहीं, सेना ने वरुण चौधरी की 44 रन पर चार विकेट से नागपुर में विदर्भ की पहली पारी में 191 रन पर आठ विकेट चटका दिया. इससे पहले सेना की टीम 241 रन पर आउट हो गयी थी. रोहतक में खराब रोशनी के कारण राजस्थान और हरियाणा के बीच मैच नहीं हो सका.

(एजेंसी इनपुट के साथ) 

Trending news