Cheteshwar Pujara: रुको जरा सब्र करो! अब पुजारा की टीम इंडिया में होगी वापसी? घरेलू क्रिकेट में मचाया तहलका
Advertisement

Cheteshwar Pujara: रुको जरा सब्र करो! अब पुजारा की टीम इंडिया में होगी वापसी? घरेलू क्रिकेट में मचाया तहलका

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) रणजी ट्रॉफी में शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. उन्होंने सौराष्ट्र के लिए तीसरा मैच खेलते हुए अपने नाम घरेलू क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. वह सचिन-गावस्कर की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

Cheteshwar Pujara: रुको जरा सब्र करो! अब पुजारा की टीम इंडिया में होगी वापसी? घरेलू क्रिकेट में मचाया तहलका

Ranji Trophy 2024, Cheteshwar Pujara: चिराग जानी के पांच विकेट की बदौलत डिफेंडिंग चैम्पियन सौराष्ट्र ने रविवार 21 जनवरी को रणजी ट्राफी 2024 एलीट ग्रुप ए मैच के तीसरे दिन विदर्भ को 238 रन से रौंदकर सीजन की पहली जीत दर्ज की. सौराष्ट्र के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने दूसरी पारी में 66 रन बनाते हुए अपने नाम एक यादगार उपलब्धि हासिल भी कर ली. इस मैच में पुजारा के बल्ले से 43 रन निकले थे. वह सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के बाद ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उनकी यह घातक फॉर्म भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करा सकती है.

भारत के इस मामले में चौथे बल्लेबाज

35 वर्षीय चेतेश्वर पुजारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने वाले केवल चौथे भारतीय बल्लेबाज बने हैं. इसके साथ ही वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज भी हैं. उन्होंने नागपुर में विदर्भ के खिलाफ दूसरी पारी के दौरान यह उपलब्धि हासिल की है. पुजारा मौजूदा रणजी ट्रॉफी सीजन में शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने सीज़न की शुरुआत राजकोट में झारखंड के खिलाफ नाबाद 243 रनों की पारी के साथ की थी. इसके बाद दूसरे मैच में हरियाणा के खिलाफ 49 और 43 रन बनाए थे.

फर्स्ट क्लास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय

भारत के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज दिग्गज सुनील गावस्कर हैं. उन्होंने 51.46 की शानदार औसत के साथ 81 शतक जड़ते हुए 348 मैचों में 25834 रन बनाए हैं. दूसरा नाम इस लिस्ट में महान सचिन तेंदुलकर का है. सचिन के नाम भी 81 शतक हैं. सचिन ने 310 मैच खेलते हुए 57.84 की औसत से 25396 रन बनाए हैं. तीसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ हैं. द्रविड़ ने 298 मैचों में 55.33 की औसत के साथ 68 शतक लगाते हुए 23794 रन बनाए हैं. वहीं, पुजारा के नाम 260 मैचों में 61 शतकों के साथ 20013 रन हैं. उनका औसत 51.96 का है.

सौराष्ट्र की उम्मीद कायम

सौराष्ट्र के लिए नॉकआउट दौर की उम्मीद बरकरार रखने के लिए यह जीत राहत भरी रही, क्योंकि डिफेंडिंग चैंपियन टीम को पिछले लीग मैच में हरियाणा से करीबी हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद झारखंड के खिलाफ शुरूआती मुकाबला ड्रा रहा था. विदर्भ की टीम 373 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी चुनौती पेश नहीं कर सकी और दूसरी पारी में महज 134 रन पर सिमट गई, जिसमें जानी ने 51 रन देकर पांच विकेट झटके. अर्थव तायडे ने विदर्भ के लिए 54 रन बनाए, लेकिन मैच की दूसरी पारी में उनका बल्ला नहीं चल पाया. 

पहली पारी में 78 रन पर सिमटा विदर्भ

पहली पारी में विदर्भ की टीम 78 रन पर सिमट गयी थी. सौराष्ट्र की टीम की बल्लेबाजी भी पहली पारी में कुछ खास नहीं रही. पुजारा के अर्धशतक के बावजूद तीन विकेट पर 205 रन के स्कोर से दूसरी पारी में 244 रन पर सिमट गयी. टीम ने महज 39 रन पर सात विकेट गंवा दिए, लेकिन तब तक उसकी कुल बढ़त 372 रन हो गयी थी. चिराग जानी ने सौराष्ट्र की जीत में अहम भूमिका निभाई.

(एजेंसी इनपुट के साथ) 

Trending news