Cheteshwar Pujara: 36 साल के हुए चेतेश्वर पुजारा, कभी रहे टीम इंडिया की दीवार और अब जगह को तरसे
Advertisement

Cheteshwar Pujara: 36 साल के हुए चेतेश्वर पुजारा, कभी रहे टीम इंडिया की दीवार और अब जगह को तरसे

Cheteshwar Pujara Birthday: भारत के दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 36 साल के हो गए हैं. आज यानी 25 जनवरी को चेतेश्वर पुजारा का जन्मदिन है. चेतेश्वर पुजारा अपनी अनुशासित और धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं, जिसके दम पर वह एक दशक से भी अधिक समय तक भारतीय टेस्ट टीम का अभिन्न अंग बने रहे. 

Cheteshwar Pujara: 36 साल के हुए चेतेश्वर पुजारा, कभी रहे टीम इंडिया की दीवार और अब जगह को तरसे

Cheteshwar Pujara 36th Birthday: भारत के दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 36 साल के हो गए हैं. आज यानी 25 जनवरी को चेतेश्वर पुजारा का जन्मदिन है. चेतेश्वर पुजारा अपनी अनुशासित और धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं, जिसके दम पर वह एक दशक से भी अधिक समय तक भारतीय टेस्ट टीम का अभिन्न अंग बने रहे. चेतेश्वर पुजारा को कभी टीम इंडिया की दीवार कहा जाता था. हालांकि अब वक्त बदल गया है. चेतेश्वर पुजारा को भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया है.

टीम इंडिया में जगह के लिए तरस रहे पुजारा

चेतेश्वर पुजारा ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में खेला था. इसके बाद शुभमन गिल को जून-जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज दौरे से ही नंबर-3 पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी गई थी. चेतेश्वर पुजारा उस मैच के बाद से ही भारतीय टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं. हाल ही में चेतेश्वर पुजारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20,000 रन पूरे किए थे. चेतेश्वर पुजारा ने हाल ही में झारखंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के एलिट ग्रुप A मैच में 243 रनों की नाबाद पारी भी खेली थी. फिर भी उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका नहीं दिया गया. 

चेतेश्वर पुजारा के पास अनुभव का खजाना

इंग्लैंड जैसी खतरनाक टीम के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को चेतेश्वर पुजारा जैसे अनुभवी बल्लेबाज की जरूरत थी, जो स्पिन गेंदबाजी खेलने में माहिर हैं. चेतेश्वर पुजारा को घरेलू हालात में स्पिन गेंदबाजी खेलने में महारथ हासिल है. चेतेश्वर पुजारा की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल बतौर नंबर-3 बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे हैं. 

7 पारियों में नाकाम रहे हैं शुभमन गिल

टेस्ट क्रिकेट में नंबर-3 बल्लेबाज के तौर पर शुभमन गिल ने अभी तक 7 पारियां खेली हैं. शुभमन गिल ने इस दौरान 6, 10, 29*, 2, 26, 36 और 10 रन के स्कोर बनाए हैं. नंबर-3 पर शुभमन गिल की नाकामी के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने अब कई बड़े सवाल खड़े हो गए हैं. टीम इंडिया को नंबर-3 पर चेतेश्वर पुजारा के अनुभव की कमी खल रही है. चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए अभी तक 103 टेस्ट मैच खेलते हुए 43.61 की औसत से 7195 रन बनाए हैं. चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में 19 शतक और 35 अर्धशतक लगाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा का बेस्ट स्कोर 206 रन है.

Trending news