IPL: गेल-धोनी नहीं, ये है आईपीएल के इतिहास में अर्धशतक बनाने वाला सबसे उम्रदराज खिलाड़ी
Advertisement

IPL: गेल-धोनी नहीं, ये है आईपीएल के इतिहास में अर्धशतक बनाने वाला सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

IPL 2023: आईपीएल इतिहास में 3 खिलाड़ी ही 40 साल के ज्यादा की उम्र में अर्धशतकीय पारी खेल सके हैं. इस लिस्ट में एमएस धोनी तीसरे नंबर पर आता है. 

IPL: गेल-धोनी नहीं, ये है आईपीएल के इतिहास में अर्धशतक बनाने वाला सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

Oldest Cricketer To Hit an IPL Fifty: आईपीएल 2023 की शुरुआत में ही युवा खिलाड़ियों ने इस लीग में अपना दबदबा बनाना शुरू कर दिया है. वहीं, 41 साल की उम्र में भी आईपीएल खेलकर एमएस धोनी (MS Dhoni) काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) की गिनती उन उम्रदराज खिलाड़ियों में होती है जिन्होंने आईपीएल में 50 रन का आकंड़ा छुने का कारनामा किया है. एमएस धोनी (MS Dhoni) के अलावा दो खिलाड़ी की 40 साल की उम्र के बाद आईपीएल में अर्धशतक जड़ सके हैं. इन दोनों ही खिलाड़ियों ने धोनी की उम्र से भी ज्यादा उम्र में आईपीएल में अर्धशतक लगाया है.

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist)

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) को हर कोई जानता है. आपको जान के हैरानी होगी कि एडम गिलक्रिस्ट ही आईपीएल में अर्धशतक जड़ने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) ने 41 साल 181 दिन की उम्र में अर्धशतकीय पारी खेली थी. आईपीएल 2013 में गिलक्रिस्ट पंजाब किंग्स का हिस्सा थे और उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 54 गेंदों पर 85 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इस पारी में उनके बल्ले से 10 चौकों और 3 छक्कों भी देखने को मिले थे.

क्रिस गेल (Chris Gayle)

टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज है. क्रिस गेल इस लिस्ट में भी शामिल हैं. गेल आईपीएल में अर्धशतक जड़ने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. गेल ने आईपीएल 2020 में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 63 गेंदों पर 6 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 99 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसके बाद गेल के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हुआ. गेल ने उम्र 41 साल 39 दिन की उम्र में ये कमाल किया था.

एमएस धोनी (MS Dhoni)

आईपीएल 2022 का पहला मैच चेन्नई और कोलकाता के बीच खेला गया था, इस मैच में धोनी ने एक ऐतिहासिक पारी खेली था. धोनी ने इस मैच में नाबाद अर्धशतक लगाया था. धोनी 28 पारी और 3 सीजन के बाद हाफ सेंचुरी लगाने में कामयाब हुए थे. माही ने 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 38 गेंद का सामना करते हुए 50 रन बनाए. धोनी ने ये अर्धशतक 40 साल 262 दिन की उम्र में बनाया. इस पारी के बाद धोनी आईपीएल में अर्धशतक लगाने वाले तीसरे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए थे. धोनी ने इस मामले में राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा था. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news