Tuesday Upay: मंगलवार को किए ये 10 उपाय बजरंगबली को करते हैं प्रसन्न, देते हैं साक्षात दर्शन
Advertisement

Tuesday Upay: मंगलवार को किए ये 10 उपाय बजरंगबली को करते हैं प्रसन्न, देते हैं साक्षात दर्शन

Hanuman Ke Upay: मंगलवार के दिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इनका पालन करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और जीवन के सभी दुख दूर करते हैं और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

 

फाइल फोटो

Hanuman Ji Remedies: शास्त्रों में कहा गया है कि हनुमान जी धरती पर विराजमान हैं और अगर उन्हें सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ पूजा जाए, तो भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं और उनके दुख हर लेते हैं. मान्यता है कि अगर नियमित रूप से हनुमान जी की पूजा की जाए, तो भूत-पिशाच, शनि और ग्रह बाधा आदि से छुटकारा मिलता है. ऐसा भी कहा जाता है कि हनुमान जी की कृपा जिन लोगों को प्राप्त होती है उन लोगों का कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता.

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा से व्यक्ति के सभी संकट दूर होते हैं. इतना ही नहीं, भय पर काबू पाने के लिए प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. ऐसा भी कहा जाता है कि हनुमान जी की भक्ति ही दुख और संकट से बचाने में सक्षम है.

मान्यता है कि बजरंगबली के 12 नामों का स्मरण करने से न सिर्फ उम्र में वृद्धि होती है बल्कि सभी तरह के सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है.  ज्योतिष शास्त्र में हनुमान जी की कृपा पाने के लिए कुछ उपायों को बताया गया है.  इसके लिए हनुमान जी की तस्वरी स्थापित करें और मंगलवार के दिन पूजा करें. जानें मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से विशेष लाभ होता है. लेकिन ये पाठ एक ही जगह पर बैठकर किया जाता है.  

- शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी के समक्ष तीन कोनों वाला दीपक जलाने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. बता दें कि दीपक चमेली के तेल का जलाने से लाभ होता है.  

- इसके साथ ही, अपनी इच्छानुसार हनुमान जी को जब भी संभव हो चौला चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही हनुमान जी को बीड़ा अर्पित करें. साथ ही गुड़ चने का प्रसाद अर्पित करें.

-  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नियमित रूप से हनुमंते नमः का कम से कम 108 बार जाप करें. इसके अलावा, साबरमंत्र को सिद्ध कर सकते हैं.

- ज्योतिषीयों के अनुसार महीने में एक बार सुंदरकांड का पाठ और बजरंगबाण का पाठ अवश्य करें.

- हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सिद्ध किया हुआ हनुमान जी का पहनने से लाभ होता है.  इसे धारण करते समय इस बात का ध्यान रखे कि ये कड़ा पीतल का होना चाहिए.

- हनुमान जी को मंगलवार, शनिवार और हनुमान जंयती के दिन केसरिया बूंदी के लड्डू, इमरती,बेसन के लड्डू , चूरमा, मालपुआ, मलाई मिश्री आदि का भी भोग लगाया जा सकता है.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी के साथ भगवान राम, लक्ष्मण और सीता माता का भी पूजा करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है.  

- कहते हैं कि हर मंगलवार व्रत रखने और विधिवत पूजा करने से हनुमान जी प्रसन्न होकर हर मनोकामना पूर्ण करते हैं.

- हनुमान जी की भक्ति के दौरान मांस, मदिरा और सभी तरह का व्यवसन त्याग करना चाहिए. इसके साथ ही ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए प्रतिदिन विधिविधान से हनुमान जी की पूजा करने और उनके मंत्र जाप करने से लाभ होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news