रमजान कब से है? जानें तारीख और इस पवित्र महीने में क्‍या करें क्‍या ना करें
Advertisement
trendingNow12130691

रमजान कब से है? जानें तारीख और इस पवित्र महीने में क्‍या करें क्‍या ना करें

Ramadan 2024: रमजान का पवित्र महीना शुरू होने वाला है. मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए रमजान का महीना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. रमजान में रोजे रखे जाते हैं. साथ ही अल्‍लाह की इबादत की जाती है. 

रमजान कब से है? जानें तारीख और इस पवित्र महीने में क्‍या करें क्‍या ना करें

Ramadan Start Date 2024: रमजान इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना है. इस महीने को बेहद पवित्र माना गया है. रमजान के पूरे महीने में रोजे (उपवास) रखने के बाद ईद मनाई जाती है. रमजान के महीने में ज्‍यादा से ज्‍यादा समय अल्‍लाह की इबादत (प्रार्थना) करने में लगाया जाता है. साथ ही अच्‍छे काम किए जाते हैं. साथ ही इस्‍लाम के अनुसार रमजान के महीने में सभी व्यस्कों (गर्भवती महिलाओं और बीमार लोगों को छोड़कर) के लिए रोजे रखना बेहद जरूरी है. ऐसा करने से व्‍यक्ति के गुनाह माफ हो जाते हैं.  

रमजान में ही कुरान नाजिल हुआ 

मान्‍यता है कि रमजान के पवित्र महीने में ही अल्‍लाह ने कुरान की नेमत दी थी. इसलिए रमजान के महीने में कुरान पढ़ना हर मुस्लिम धर्मावलंबी के लिए कुरान पढ़ना फर्ज है. साथ ही कुरान के मुताबिक रमजान महीने में ही पैगंबर साहब को अल्‍लाह ने अपने पैगंबर के रूप चुना था. 

रमजान 2024 

इस साल भारत में रमजान की शुरुआत 11 मार्च, सोमवार से हो रही है. रमजान 10 अप्रैल, बुधवार को समाप्त होगा. इसके बाद ईद मनाई जाएगी. रमजान में हर दिन रोजेदार सूर्योदय से सूर्यास्त तक रोजा रखता है. रोजे के दौरान सूर्योदय से पहले सहरी की जाती है और फिर बिना खाएं-पिएं दिनभर रोजा रखते हैं. इसके बाद शाम को सूर्यास्त के बाद इफ्तार के समय रोजा खोला जाता है. रोजे का पूरा फल तभी मिलता है जब नमाज बाकायदगी से अदा की जाएं. कुरान पढ़ी जाए, गरीब-जरूरतमंदों को दान किया जाए. लोगों की मदद की जाए और अच्‍छे कर्म किए जाएं. 

रमजान में इन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी 

रमजान के पवित्र महीने के लिए इस्‍लाम में कुछ नियम बताए हैं, जिनका पालन करना जरूरी है. आइए जानते हैं कि रमजान महीने में क्‍या करें क्‍या ना करें. 

- रमजान महीने में रोजाना 5 वक्त की नमाज पढ़ें. अल्‍लाह की इबादत करें. 

- रोजेदार रमजान के पवित्र महीने में गरीबों और जरूरतमंदों की जितनी संभव हो सके मदद करें. 

- रोजेदार सूरज डूबने के बाद बाद होने वाली मगरिब अजान से पहले कुछ भी ना खाएं-पिएं. 

- रोजे में धूम्रपान ना करें. ऐसा करने से रोजा टूट जाता है. 

- रमजान के पाक महीने में अपने मन में बुरे विचार ना लाएं. ना ही किसी के बारे में बुरा सोचें. ना किसी से झगड़ा-विवाद करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news