शरद पूर्णिमा पर ऐसे करें मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न, धन और सोने-चांदी से भरेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow11921709

शरद पूर्णिमा पर ऐसे करें मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न, धन और सोने-चांदी से भरेगी तिजोरी

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्‍न करने के लिए बहुत खास होता है. इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा, उपाय करने से साल भर खूब धन-दौलत मिलेगी. 

शरद पूर्णिमा पर ऐसे करें मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न, धन और सोने-चांदी से भरेगी तिजोरी

Sharad Purnima 2023 Date: शरद पूर्णिमा को हिंदू धर्म में बहुत माना गया है. विशेष तौर पर शरद पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्‍मी को खुश करने के लिए अहम है. इसे कोजागरी भी कहते हैं. इस साल शरद पूर्णिमा 28 अक्‍टूबर 2023, शनिवार को पड़ रही है. शरद पूर्णिमा का चांद मन को शीतलता देता है. पौराणिक मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन ही मां लक्ष्मी समुद्र मंथन से प्रकट हुईं थीं. इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करने से लक्ष्‍मी जी जल्‍दी प्रसन्‍न होती हैं और अपने भक्‍तों को अपार सुख-समृद्धि देती हैं. इस दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा करने से साल भर धन की कमी नहीं होती है. 

मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाय 

लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ: मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने का अचूक तरीका है शरद पूर्णिमा के दिन लक्ष्‍मी स्‍त्रोत का पाठ करना. इसके लिए शरद पूर्णिमा की शाम के समय स्नान करें और फिर चौकी पर लाल वस्त्र बिछाकर उस पर मां लक्ष्मी की प्रतिमा या फोटो स्थापित करें. फिर लक्ष्‍मी जी की विधिवत पूजा करें और लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें. इससे मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से अपार धन-वैभव की प्राप्ति होती है. 

पान के पत्ते का उपाय: शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को पान के पत्ते अर्पित करने से उनका विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिन लक्ष्‍मी जी को तैयार किया हुआ पान अर्पित करना चाहिए और पूजा के बाद उसे प्रसाद स्‍वरूप घर के सभी सदस्य ग्रहण करें.  

कमल का फूल और खीर: मान्‍यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की किरणें अमृत बरसाती हैं इसलिए शरद पूर्णिमा को रात के समय चावल की खीर बनाकर खुले आसमान के नीचे रखी जाती है. फिर पूजा के बाद लोग यह खीर ग्रहण करते हैं. शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्‍मी को उनका प्रिय भोग खीर और प्रिय पुष्‍प कमल अर्पित करें. इससे वे प्रसन्‍न होकर आपकी मनोकामना पूरी करेंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news