Advertisement
trendingPhotos2360420
photoDetails1hindi

Sawan 2024:सावन में दक्षिण भारत के इस ज्योतिर्लिंग का करें दर्शन, हर इच्छा होगी पूरी

सावन के पवित्र महीने की शुरूआत हो चुकी और लोग देश के शिव मंदिरों में भगवान शिव की पूजा करने के लिए जा रहे. अगर आप इस सावन भगवान शिव के किसी ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए सोच रहे है इस विशेष ज्योतिर्लिंग अपने लिस्ट में जरूर शामिल करें.  

सावन का महीना

1/5
सावन का महीना

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. इस पवित्र महीने में लोग शिवलिंग को जल अर्पित करके अपनी मनोकामना पूरी करने का आर्शीवाद प्राप्त करते है.

 

कौन सा ज्योतिर्लिंग?

2/5
कौन सा ज्योतिर्लिंग?

इस स्टोरी में हम जिस ज्योतिर्लिंग की बात कर रहे है वो आंध्र प्रदेश का मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग है.ये आंध्र प्रदेश ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में अपना एक विशेष स्थान रखता है.

धार्मिक मान्यता

3/5
धार्मिक मान्यता

इस ज्योतिर्लिंग को लेकर ऐसी धार्मिक मान्यता है कि जब भगवान गणेश और कार्तिकेय  की शादी की बात हो रही थी. तब उनके बीच शर्त लगीं कि जो पृथ्वी का सबसे पहले चक्कर लगा कर आएगा उसकी शादी सबसे पहले होगी.

 

गणेश जी जीत गए

4/5
गणेश जी जीत गए

इस परिक्रमा में गणेश जी जीत गए थे. जिससे उनकी शादी पहले हो गयी थी. जिसके बाद नाराज कार्तिकेय श्री शैल पर्वत की तरफ आ गए थे. जिसके बाद शिव जी ने उन्हें इस ज्योतिर्लिंग रूप में दर्शन दिया था.

 

शिव और पार्वती

5/5
शिव और पार्वती

ऐसा माना जाता है कि शिव और पार्वती जी इस शिव लिंग में विराजमान है. यहां पर दर्शन करने के लिए बड़ी तादाद में लोग आते है .

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. हमने इस खबर को लिखने में सामान्य जानकारियों और धार्मिक मान्यताओं की मदद ली है. इसके सही या गलत होने की पुष्टि ZEE NEWS हिंदी नहीं करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़