Advertisement
photoDetails1hindi

Life Partner: जीवनसाथी को लेकर चाणक्य ने कही हैं ये खास बातें, शादी से पहले जरूर परखें

Chanakya Niti: एक अच्छे जीवनसाथी की दरकार हर किसी को होती है. लाइफ में अच्छा जीवनसाथी मिल जाए तो जीवन स्वर्ग के समान हो जाता है, वरना ताउम्र पछताना पड़ता है. प्रमुख कुटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने खुशहाल दांपत्य जीवन को लेकर अपने नीति शास्त्र में कई सारी बातें कही हैं. इनका पालन करने से वैवाहिक जीवन खुशहाली से भर जाता है. उनका कहना है कि शादी से पहले जीवनसाथी के बारे में कुछ बातों को पता लगा लेना चाहिए. 

1/5

गुस्सा किसी भी इंसान को खत्म कर देता है. इससे दोस्त भी दुश्मन बन जाते हैं और इंसान बिना-सोचे समझे गलत फैसले कर बैठता है. गुस्सा किसी भी दांपत्य जीवन को नरक बना देता है. ऐसे में जरूरी है कि शादी से से पहले अपने जीवनसाथी के गुस्से को परख लें.

2/5

चाणक्य के नीति शास्त्र के मुताबिक, किसी भी इंसान में धैर्य का बेहद जरूरी है. यह एक ऐसा गुण है, जो इंसान को किसी भी विकट परिस्थिति से बाहर निकालने में मदद करता है और गलत फैसला करने से रोकता है. ऐसे में जब भी आप अपना जीवनसाथ चुनें तो इस गुण पर खासा ध्यान दें. 

3/5

चाणक्य नीति के अनुसार, जब भी आप किसी से शादी करने का फैसला ले रहे हैं तो सबसे पहले उसके सुंदरता को नहीं, बल्कि गुणों को देखें. उनके अनुसार, किसी भी इंसान के सुंदरता से उसके संस्कार होते हैं.

 

4/5

आचार्य चाणक्य का कहना है कि इंसान का धार्मिक होना बहुत जरूरी है. धार्मिक इंसान मर्यादित होता है और अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार भी रहता है. ऐसे में जरूरी है कि शादी से पहले यह देख लें कि आपका जीवनसाथी कितना धार्मिक है.

5/5

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जब भी आप किसी महिला से शादी करने को सोचें तो उसके गुणों को जरूर परख लें. स्त्री का गुणवान होना बहुत जरूरी होता है. सुंदरता हमेशा साथ नहीं रहती, लेकिन गुणवान स्त्री विषम परिस्थितियों में भी परिवार को संभाल लेती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़