Mangal Ke Upay: कुंडली में मंगल की शुभ स्थिति खोलती है तरक्की के सभी रास्ते, जानें इसके खास उपाय
Advertisement

Mangal Ke Upay: कुंडली में मंगल की शुभ स्थिति खोलती है तरक्की के सभी रास्ते, जानें इसके खास उपाय

Mangal Dosh Ke Upay: कुंडली में अगर मंगल की स्थिति अशुभ हो तो व्यक्ति को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. व्यक्ति हिंसक हो जाता है. उसमें आत्मविश्वास और साहस की कमी हो जाती है. वहीं अगर मंगल शुभ स्थिति में हो तो उच्च राजयोग बनता है. 

 

mangal dosh in kundali

Mangalwar Ke Upay: नवग्रहों में मंगल को ग्रहों का सेनापति कहा जाता है. मंगल मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह है. कहते हैं कि कुंडली में अगर मंगल दोष हो तो व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं अगर मंगल शुभ स्थिति में हो तो उच्च राजयोग बनता है. व्यक्ति में साहस, आत्मविश्वास की कमी नहीं होती. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल अशुभ योग में है तो मंगलवार के दिन कुछ उपाय कर इसे शांत किया जा सकता है. आइए जानते हैं मंगल शांति के उपाय. 

मंगल को शांत करने के लिए करें ये उपाय (Mangal Dosh Upay) 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह की शांति के लिए मंगलवार के दिन व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. पूजा में हनुमान चालीसा का पाठ करें.  इसके साथ-साथ हनुमान जी को सिन्दूर और चमेली का तेल अर्पित करें. 

- मान्यता है कि स्कन्द पुराण के अनुसार रोजाना श्रद्धा से मंगल स्त्रोत का पाठ करने से मंगल के अशुभ प्रभावों से छुटकारा मिलता है.

- शास्त्रों के अनुसार मंगलवार के दिन तांबा, लाल वस्त्र, लाल चंदन, लाल फूल, मसूर की दाल आदि का दान करने से मंगल से अशुभ प्रभाव में कमी आती है.

- शास्त्रों में कहा गया है कि मंगल के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए भगवान शिव के साथ-साथ कार्तिकेय भगवान की पूजा करने से लाभ मिलता है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महामृत्युंजय मंत्र का जप करने मंगल ग्रह का दुष्प्रभाव कम होता है. इसके साथ-साथ वैवाहिक जीवन में मंगल का अशुभ प्रभाव कम होता है.

- बता दें कि शास्त्रों के अनुसार अगर किसी लड़की का विवाह नहीं हो रहा है या विवाह में बाधा आ रही है तो उसे बिस्तर के नीचे हल्दी की गांठ रखकर सोना चाहिए और हर गुरुवार पीपल के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए. ऐसा 16 गुरुवार करने से मंगल का प्रभाव कम हो जाएगा.

- शास्त्रों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति मंगल दोष से परेशान है तो उसे घर में लाल फूल वाले पौधे लगाने चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए. इससे मंगल दोष कम हो जाता है.

Sawan 2023: सावन में भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, भोलेनाथ को मनाना हो जाएगा मुश्किल 
 

Mitti Ke Bartan: किस्मत के ताले खोल देंगी मिट्टी से बनी ये चीजें, आज ले आएं घर और खुद देखें चमत्कार
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news