Kamika Ekadashi 2022: सावन की पहली एकादशी कब? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पारण का सही समय
Advertisement
trendingNow11258764

Kamika Ekadashi 2022: सावन की पहली एकादशी कब? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पारण का सही समय

Ekadashi In Sawan 2022: हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व बताया गया है. एकादशी का व्रत सभी व्रतों में सबसे कठिन है. सावन में पड़ने वाली एकादशी का भी विशेष महत्व है. सावन में पड़ने वाली एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जाना जाता है. जानें इसका शुभ मुहूर्त और पारण का समय 

 

फाइल फोटो

Sawan Month Ekadashi 2022: हिंदू कैलेंडर के अनुसार पांचवां महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय है. सावन का ये महीना बहुत ही पवित्र होता है. इसमें भगवान शिव की पूजा उपासना का विशेष महत्व बताया जाता है. इस माह में आने वाले सभी त्योहार और व्रतों का खास महत्व है. सावन के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जानते हैं. सावन की पहली एकादशी 24 जुलाई, रविवार के दिन पड़ रही है. मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से व्यक्ति को सभी तीर्थ में स्नान करने के समान पुण्य की प्राप्ति होती है. 

इतना ही नहीं, कामिका एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. साथ ही, ब्रह्म हत्या के दोष से भी मुक्ति मिलती है. भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और मृत्यु के बाद व्यक्ति मोक्ष को जाता है. आइए जानें कामिका एकादशी की तिथि, पूजा मुहूर्त और पारण का समय. 

कामिका एकादशी तिथि 2022

हिंदू पंचाग के अनुसार कामिका एकादशी तिथि की शुरुआत 23 जुलाई, शनिवार सुबह 11 बजकर 27 मिनट पर होगी और 24 जुलाई दोपहर 01 बजकर 45 मिनट पर इसका समापन होगा. उदयातिथि के आधार पर कामिका एकादशी का व्रत 24 जुलाई को रखा जाएगा. 

कामिक एकादशी शुभ मुहूर्त 2022

24 जुलाई को प्रातः काल से वृद्धि योग लग रहा है, जो कि दोपहर 2 बजकर 2 मिनट तक ही रहेगा. फिर ध्रुव योग लग जाएगा. बता दें कि रात 10 बजे से अगली सुबह 5 बजकर 38 मिनट तक पुष्कर योग रहेगा. रात 10 बजे तक रोहिणी नक्षत्र और फिर मृगशिरा नक्षत्र होगा.

इस दिन राहुकाल का समय शाम 05 बजकर 35 मिनट से शाम 07 बजकर 17 मिनट तक होगा. बता दें कि इस दिन अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे से दोपहर 12 बजकर 55 मिनट तक होगा. बता दें कि इस दिन व्रत रखने वाले लोग भगवान विष्णु की पूजा सुबह से ही कर  सकते हैं. 

कामिका एकादशी पारण समय 2022

एकादशी के व्रत में पारण का भी विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि अगर नियमानुसार पारण न किया जाए, तो व्यक्ति को व्रत का पूर्ण फल नहीं मिलता. 24 जुलाई को व्रत रखने वाले साधक 25 जुलाई को व्रत का पारण करेंगे. व्रत का पारण सूर्योदय के बाद ही शुभ मुहूर्त में किया जाता है. पारण का समय सुबह 05 बजकर 38 मिनट से सुबह 08 बजकर 22 मिनट तक है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news