Kamika Ekadashi 2022: कामिका एकादशाी पर कर लें तुलसी से जुड़े ये रामबाण उपाय, परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर
Advertisement

Kamika Ekadashi 2022: कामिका एकादशाी पर कर लें तुलसी से जुड़े ये रामबाण उपाय, परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर

Kamika Ekadashi Upay 2022: हर माह आने वाली दोनों पक्षों की एकादशी का महत्व अलग-अलग होता है. सावन माह की पहली एकादशी कामिका एकादशी पड़ रही है. 24 जुलाई को कामिका एकादशी का व्रत रखा जाएगा. इस दिन इन उपायों से सभी संकटों से निजात पाई जा सकती है. 

 

फाइल फोटो

Kamika Ekadashi 2022 Date: सावन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को कामिका एकादशी के नाम से जाना जाता है. सावन माह में आने वाली एकादशी का भी विशेष महत्व है. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है. सभी व्रतों में एकादशी का व्रत सबसे कठिन होता है. बता दें कि एकादशी का व्रक दशमी तिथि से शुरू होकर द्वादशी के दिन समाप्त होता है. 

  1. कामिका एकादशी का व्रत 24 जुलाई को रखा जाएगा. 
  2. इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति को पिछले पापों से मुक्ति मिलती है.
  3. एकादशी के दिन इन उपायों से विशेष लाभ होता है.

इन दिनों भगवान विष्णु निद्रासन में होते हैं. ऐसे में इस दौरान की गई पूजा का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है. इस दौरान की गई पूजा-पाठ और उपायों से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कामिका एकादशी पर इन उपायों से व्यक्ति को सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. बता दें कि इस बार कामिका एकादशी 24 जुलाई की पड़ रही है. इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति को पिछले पापों से मुक्ति मिलती है.

कामिका एकादशी पर कर लें  ये उपाय

- धन प्राप्ति और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कामिका एकादशी के दिन पीले रंग का कपड़ा लें. इसमें साबूत हल्दी की गांठ, केसर से रंगे हुए साबूत चावल और एक चांदी का सिक्का बांधकर पोटली बना लें और भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दें. थोड़ी देर वहीं रखे रहने दें और फिर उठाकर पोटली को तिजोरी में रख दें. इससे धनलाभ के योग जल्दी बनने लगते हैं. 

- माना जाता है कि तुलसी और एकादशी व्रत दोनों  ही भगवान विष्णु को बेहद प्रिय हैं. मान्यता है कि एकादशी के दिन तुलसी के सामने घी का दीपक  जलाएं. साथ ही, तुलसी नामाष्टक का पाठ करते हुए 11 परिक्रमा करें. अगर परिक्रमा करने की जगह न हो तो अपने ही स्थान पर 11 बार घूम लें. याद रखें एकादशी के दिन तुलसी को जल अर्पित नहीं किया जाता. माना जाता है कि इस दिन तुलसी मां का व्रत होता है. 

- कामिका एकादशी के दिन श्री हरि को पीले रंग के वस्त्र, पीले फल, पीली मिठाई आदि अर्पित करें. इसके साथ ही किसी विष्णु मंदिर में केसरिया ध्वज चढ़ाएं. किसी विद्वान ब्राह्मण को घर बुलाकर भोजन कराएं. पीले रंग के कपड़े दें. इन सभी उपायों को करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

- करियर में तरक्की पाने के लिए 11 पीपल के पत्ते तोड़कर साफ पानी में धो लें. इसके बाद इन पर हल्दी या केसर से ‘श्रीं’ लिखकर इनकी माला बना लें. ये माला  भगवान विष्णु को अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपकी धन, करियर, नौकरी संबंधी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी. 

- इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद गाय के दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करने से वे बेहद प्रसन्न होते हैं. और भक्तो की सभी इच्छा पूर्ण करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news