Kamada Ekadashi 2023: पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए 1 अप्रैल का दिन है बेहद खास, जल्द दिखेगा असर!
Advertisement

Kamada Ekadashi 2023: पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए 1 अप्रैल का दिन है बेहद खास, जल्द दिखेगा असर!

Ekadashi Vrat: हिंदू धर्म में एकदाशी व्रत का विशेष महत्व बताया जाता है. कहते हैं कि एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति के सभी पाप-कष्ट दूर हो जाते हैं और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है. जानें एकदाशी के दिन किए उपायों से कैसे धन संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है.

 

फाइल फोटो

Ekadashi Remedies: हिंदू नव संवत्सर की पहली एकादशी चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी पड़ रही. चैत्र शुक्ल की एकादशी का व्रत इस बार 1 अप्रैल के दिन रखा जाएगा. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने और व्रत आदि रखने से श्री हरि प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं. बता दें कि इस बार की एकादशी को कामदा एकादशी के नाम से जाना जाता है, जो कि 1 अप्रैल 2023 को प्रातः 01 बजकर 58 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 02 अप्रैल 2023 को सुबह 04 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगी.

हिंदू शास्त्रों में एकादशी व्रत का विशेष महत्व बताया जाता है. सभी व्रतों में एकादशी का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक होता है. इस दिन विधिविधान के साथ श्रीहरि की पूजा की जाती है. साथ ही  ज्योतिष शास्त्र में एकादशी के दिम कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें करने से व्यक्ति धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आइए जानें कामदा एकादशी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.

एकादशी के दिन करें ये उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को तुलसी की 5 पत्तियों में हल्दी लगाकर अर्पित करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. इस दौरान ॐ भूरिदा भूरि देहिनो, मा दभ्रं भूर्या भर। भूरि घेदिन्द्र दित्ससि। ॐ भूरिदा त्यसि श्रुत: पुरूत्रा शूर वृत्रहन्। का जाप करें. मान्यता है कि इस उपाय को करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.

- अगर आप किसी से उधार लिया पैसा वापस करने में असर्मथ  हैं, धन कमाई से परेशान हैं तो कामदा एकादशी के दिन व्रत रखें. इसके साथ ही वैजंयती की माला से ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का 5 माला जाप करें. इतना ही नहीं, नए साल की इस पहली एकादशी से शुरू करते हुए हर एकादशी पर गरीबों को भोजन कराएं. माना जाता है कि इससे धन संबंधी समस्या हल होती है.

- नौकरी में किसी भी तरह की बाधाएं आ रही हैं, तो एकादशी के दिन एक मुठ्ठी कच्चे चावल को कुमकुम में रंग लें. इन्हें लाल रंग के सूती कपड़े में बांध लें और विष्णु भगवान को चढ़ा दें. कहते हैं कि इससे विरोधी आपके कार्य में बाधा उत्पन्न नहीं करेंगे.

- वहीं, अगर किसी जातक के विवाह में देरी हो रही है, तो कामदा एकादशी के दिन विष्णु भगवान को दो हल्दी की गांठ अर्पित करें. इसके साथ ही ‘ऊँ केशवाय नमः’ मंत्र का जाप करें. इससे शीघ्र शादी के योग बनेंगे.

- अगर किसी लक्ष्य तक पहुंचने में आपको किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो कामदा एकादशी पर 11 पीले फूल श्री हरि विष्णु को अर्पित कर दें. साथ ही विष्णु चालीसा का पाठ करें और इन फूलों को नदी में प्रवाहित कर दें. इस उपाय को करने से व्यक्ति के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और व्यक्ति को हर मुश्किल समय से बाहर आने में मदद मिलती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news