Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा पढ़ने के बजाय ऐसा करने से भी मिलता है फल, जानें पाठ का सही समय
Advertisement
trendingNow12163546

Hanuman Chalisa: हनुमान चालीसा पढ़ने के बजाय ऐसा करने से भी मिलता है फल, जानें पाठ का सही समय

Hanuman Chalisa Lyrics: ज्योतिष शास्त्र मे हनुमान चालीसा का विशेष महत्व बताया गया है. हनुमान चालीसा का पाठ करने से लोगो को धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है. साथ ही, साधक के सभी मनोरथ पूर्ण होते हैं. जानें लें हनुमान चालीसा का पाठ करने से पहले उससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें. 

 

hanuman chalisa rules

Hanuman Chalisa Niyam: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. बता दें कि मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन विधिविधान से हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों को सभी संकट-कष्टों से मुक्ति मिलती है. बता दें कि कलयुग में हनुमान जी ही ऐसे देवता है, जो धरती पर विराजमान हैं और सच्चे मन से पूजा करने पर भक्तों को साक्षात दर्शन देते हैं और उन्हें हर कष्ट से बाहर निकलते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र में मगंलवार के साथ शनिवार का दिन भी हनुमान जी की पूजा को समर्पित है. इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ-साथ अगर विधिपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए, तो बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है. शास्त्रों के अनुसार हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिए किसी खास दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं होती और न ही किसी उपाय को करने की जरूरत है. बस, हनुमान चालीसा का पाठ करने से फल अवश्य मिलता है. जानें हनुमान चालीसा से जुड़ी कुछ बातें. 

हनुमान चालीसा पढ़ने-सुनने से मिलेगा फल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान चालीसा में प्रभु श्री राम के भक्त हनुमान जी के गुणों का बखान किया गया है. कहते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से जितना फल मिलता है, उतना ही फल हनुमान चालीसा का श्रवण करने से होता है. अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप एक जगह बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ कर सके, तो सिर्फ सुनने मात्र से भी आपको पूर्ण फल की प्राप्ति होगी. 

Tulsi Plant: मंदिर से घर लाकर तुलसी का पौधा लगान से क्या होता है? लगाने से पहले जान लें ये बात
 

ऐसे भी कर सकते हैं हनुमान चालीसा पाठ

ज्योतिषीयों का कहना है कि चलते-फिरते या कोई और काम करते समय भी हनुमान चालीसा का पाठ किया जा सकता है.  और इस तरह से भी हनुमान चालीसा का पूरा लाभ मिलता है. इसलिए आप पूरा दिन में कभी भी हनुमान चालीसा का पाठ कर पूण्य कमा सकते हैं. 

हनुमान चालीसा के पाठ से मिलते हैं ये लाभ 

शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी चतुर्दिक पुरुषार्थ का लाभ देने वाले हैं. कहते हैं कि हनुमान चालीसा का पाठ करने से लोगों में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति के सभी मनोरथ पूरे होते हैं. कहते हैं कि जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है बजरंगबली उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. इसके जाप से सभी नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news