Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर पूरी होगी हर मनोकामना, बस गणपति को लगाएं उनकी इन प्रिय चीजों का भोग
Advertisement
trendingNow11314185

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर पूरी होगी हर मनोकामना, बस गणपति को लगाएं उनकी इन प्रिय चीजों का भोग

Ganesh Chaturthi Bhog: भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिवसीय गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है. इस बार ये पर्व 31 अगस्त से शुरू हो रहा है. इस दस दिनों में बप्पा की पूजा, उपासना की जाती है. जानें गणपति की कृपा पाने के लिए इन 10 दिनों में किस चीज का भोग लगाना चाहिए. 

 

फाइल फोटो

Ganesh Chaturthi 2022 Shubh Muhurat: भाद्रपद माह में गणेश चतुर्थी का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस 10 दिवसीय पर्व का समापन गणेश विसर्जन पर होता है. इस बार गणेश चतुर्थी 31 अगस्त को है. इस दिन शुभ मुहूर्त में धूमधाम के साथ घरों में गणेश जी की स्थापना की जाती है. इस दिन से गणेश महोत्सव की शुरुआत होती है. घरों में सामर्थ्य के अनुसार 10 दिन या उससे कम दिन विराजमान किए जाते हैं. 

गणपति को उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाती है. ताकि बप्पा का आशीर्वाद पाया जा सके. गणेश जी को हिंदू धर्म में सर्वप्रथम पूज्य भगवान कहा जाता है. किसी भी शुभ और मांगलिक कार्यों की शुरुआत गणेश पूजन से ही की जाती है. ताकि वे कार्ये निर्विघ्न पूरा हो सके. जिस घर में गणेश जी की कृपा बरसती है, वहां हर कार्य में सफलता मिलती है. लोग खूब तरक्की करते हैं. गणेश महोत्सव पर 10 दिन गणेश जी को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. साथ ही, बप्पा सभी संकट हर लेंगे. 

गणेश महोत्सव में लगाएं इन चीजों का भोग

- मान्यता है कि गणेश जी को अगर उनकी प्रिय चीजें अर्पित की जाए, तो वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. इसलिए पहले दिन उन्हें मोदक का भोग लगाएं. 

- बप्पा को लड्डू भी बेहद प्रिय हैं, इसलिए दूसरे दिन मोतीचूर के लड्डू के साथ उन्हें भोग लगाएं और उनका आशीर्वाद पाएं. 

- तीसरे दिन गणेश जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना न भूलें. 

- धार्मिक मान्यता है कि गणेश जी को केले का भोग लगाना उत्तम होता है. इसलिए चतुर्थूी के दिन केले का भोग लगाएं. वैसे भी चतुर्थी गणेश जी को बेहद प्रिय है. 

- बप्पा को घर में 10 दिनों के लिए विराजित किया जाता है. और उनकी खूब  सेवा की जाती है. ऐसे में जन्मोत्सव के पांचवे दिन मखाने की खीर से उन्हें भोग लगाएं. 

- छठे दिन नारियल का और सातवें दिन बप्पा को मेवे के लड्डू का भोग लगाएं. बप्पा की प्रिय चीजें उन्हें भोग में अर्पित कर आप शीघ्र ही उन्हें प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पा सकते हैं. 

- शास्त्रों के अनुसार गणपति को दूध से बना कलाकंद भी बेहद प्रिय है. इसलिए आठवें दिन आप उन्हें कलाकंद का भोग लगा सकते हैं. अगर ये चीजें आप उन्हें घर में बनाकर खिलाएंगे,तो फिर बप्पा आपसे जरूर प्रसन्न हो जाएंगे. 

- गणेश जी को श्री खंड भी बेहद प्रिय हैं. इसलिए एक दिन केसर से बने श्री खंड भी आप उन्हें भोग में अर्पित कर सकते हैं. 

- पूजा के आखिरी दिन विदाई के समय फिर से बप्पा को उनकी सबसे प्रिय चीज मोदक का भोग लगाएं. इसे आप नए-नए तरीकों से घर पर भी ट्राई कर सकते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news