चातुर्मास में जरूर कर लें ये काम, मां लक्ष्‍मी देंगी बेशुमार धन, कभी नहीं होगी तंगी!
Advertisement
trendingNow11746026

चातुर्मास में जरूर कर लें ये काम, मां लक्ष्‍मी देंगी बेशुमार धन, कभी नहीं होगी तंगी!

Chaturmas 2023 Upay: बेहद पवित्र माने गए चातुर्मास की शुरुआत 29 जून 2023 से हो रही है. इस बार चातुर्मास 5 महीने का होगा और इस दौरान किए गए कुछ काम या उपाय बेशुमार धन-दौलत दिलाएंगे.

चातुर्मास में जरूर कर लें ये काम, मां लक्ष्‍मी देंगी बेशुमार धन, कभी नहीं होगी तंगी!

Chaturmas 2023 start date and end date: सनातन धर्म में चातुर्मास को बहुत पवित्र माना गया है. ये 4 महीने पूजा-पाठ और आराधना के होते हैं. साथ ही चातुर्मास काल में कई अहम व्रत-त्‍योहार भी पड़ते हैं. चातुर्मास देवशयनी एकादशी से शुरू होकर देवउठनी एकादशी तक चलता है. ये चार महीने श्रावण या सावन, भाद्रपद, आश्‍विन और कार्तिक माह होते हैं. इस साल अधिकमास के कारण चातुर्मास 4 की बजाय 5 महीने का होता है. चातुर्मास में साधु-संत यात्रा नहीं करते हैं, बल्कि एक ही स्‍थान पर रहकर भगवान की आराधना करते हैं. 

चातुर्मास में ऐसे करें मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न 

जीवन में तरक्‍की, धन, सुख-समृद्धि पाने के लिए मेहनत, सकारात्‍मक सोच के साथ-साथ देवी-देवताओं की कृपा भी जरूरी है. भगवान की कृपा पाने के लिए चातुर्मास का समय सबसे ज्‍यादा खास होता है. आइए जानते हैं कि मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए चातुर्मास में क्‍या करें. 

- यदि नौकरी में तरक्की में बाधा आ रही है या व्‍यापार अच्‍छा नहीं चल रहा है तो चातुर्मास में चप्पल, छाता, कपड़े, अन्न और कपूर का दान करें. ऐसा करने से भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं और सारी बाधाएं-परेशानियां दूर करते हैं. 

- जो लोग आर्थिक तंगी या कर्ज की समस्या से परेशान हों, वे चातुर्मास में गरीबों को अन्न दान करें. इस समय में गौदान करना भी बहुत पुण्‍य देता है. ऐसा करने से धन प्राप्ति के रास्ते खुलते हैं और घर में बरकत रहती है. 

- चातुर्मास में मंत्र साधना करना बहुत फल देता है. चातुर्मास के दौरान अपने ईष्‍टदेव के मंत्रों का नियमित जाप करें. ऐसा करने से सारी बाधाएं, ग्रह दोष दूर होंगे. सोच सकारात्‍मक होगी, आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा. आप खूब तरक्‍की, मान-सम्‍मान, धन पाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news