Chaturmas 2023: चातुर्मास में हाथों से कर दें इन चीजों का दान, भगवान विष्णु प्रसन्न होकर भर देंगे तिजोरी
Advertisement
trendingNow11751632

Chaturmas 2023: चातुर्मास में हाथों से कर दें इन चीजों का दान, भगवान विष्णु प्रसन्न होकर भर देंगे तिजोरी

Chaturmas 2023 Date: हिंदू धर्म में चातुर्मास का विशेष महत्व है. 29 जून को देवशयनी एकादशी के दिन से भगवान विष्णु निद्रा योग में चले जाते हैं, और देवउठनी एकादशी के दिन जागते हैं. ये 4 माह पूजा-पाठ और दान आदि का विशेष महत्व बताया जाता है.  जानें इस माह में किन चीजों का दान लाभदायी है. 

 

chaturmas 2023

Devshayani Ekadashi Daan: चातुर्मास का मतलब होता है 4 माह. आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि से लेकर कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि तक चातुर्मास चलता है. 29 जून को देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु निद्रा योग में चले जाएंगे और 23 नवंबर देवउठनी एकादशी के दिन निद्रा योग से जागेंगे. ऐसे में ये चार माह सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. 

बता दें कि इस बार चातुर्मास 4 नहीं बल्कि 5 माह का तक चलेगा. कहते हैं कि चातुर्मास के दौरान साधु-संत मौन हो जाते हैं, तो कुछ तीर्थ यात्रा पर चले जाते हैं. देवशयनी एकादशी को हरिशयन एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू शास्त्रों में दान-पुण्य का विशेष महत्व बताया गया है. जानें ये 5 माह किन चीजों का दान मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को प्रसन्न करता है. जानें इस माह में क्या करें और क्या नहीं. 

चातुर्मास में करें इन चीजों का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दान-पुण्य कर्म करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है और भगवान की कृपा से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है. चातुर्मास में भी दान का विशेष महत्व होता है. इस दौरान आप गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन कराएं. चातर्मास में पीली वस्तुओं के दान का भी विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि इस माह में चने की दान, गुड़, पीली वस्तुएं, कपड़े,गरीबों को भोजन आदि के दान से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

चातुर्मास में जरूर करें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग नौकरी और व्यापार से परेशान हैं, उन्हें चातुर्मास के दौरान छतरी, कपड़ा, अन्न और कपूर आदि का दान कर  दें. इससे भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मुरादें पूरी करते हैं. इससे व्यक्ति को व्यापार में वृद्धि होने लगती है. 

- चातुर्मास में नियमित रूप से सुबह उठकर विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का जाप करें. 

इन चीजों को करने से करें परहेज 

बता दें कि चातुर्मास में कुछ चीजों को न करने की बात भी कही गई है. इस माह में दूध, शक्कर, दही, तेल, बैंगन, नमकीन, सब्जियां, मसालेदार सब्जी, मिठाई, सुपारी, मांस, मदिरा आदि से दूरी बनाए रखें. 

चातुर्मास में करें इन मंत्र का जाप

- ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः
- ॐ विष्णवे नम:
- ॐ हूं विष्णवे नम:
- श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।
- विष्णु सहस्त्रनाम का एक माला जाप करें.  

हो जाओ खुश! 6 दिन बाद इन राशि वालों की होगी बल्ले-बल्ले, बरसेगा बेइंतहा पैसा

 

Astro Tips For Deepak: घर की इस दिशा में रखें पूजा का दीपक, धन-धान्य की कभी कमी नहीं होने देंगी मां लक्ष्मी

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news