Vastu Tips For Kichen: किचन में बस इस जगह रख लें ये एक चीज, वास्तु दोष के साथ दूर हो जाएगा ग्रह दोष
Advertisement
trendingNow12270333

Vastu Tips For Kichen: किचन में बस इस जगह रख लें ये एक चीज, वास्तु दोष के साथ दूर हो जाएगा ग्रह दोष

Kitchen Dosh Vastu: वास्तु शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें अजमाकर नकारात्मकता को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा कुछ उपायों से ग्रह दोषों से भी मुक्ति पाई जा सकती है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

 

vastu tips for kitchen

Copper Utensil Vastu Tips:  वास्तु शास्त्र में घर के किचन को बहुत महत्व देते हैं. किचन में बनने वाला खाना घर का हर सदस्य ग्रहण करता है, यदि किचन में कोई दोष हो तो इसका असर घर के सदस्यों पर पड़ता है. लेकिन किचन में वास्तु दोष न हो इसके लिए एक छोटा सा उपाय किया जा सकता है. इस उपाय से किचन के वास्तु दोष से लेकर ग्रह दोषों को भी दूर किया जा सकता है, जिससे घर में सुख शांति और समृद्धि का वास होता है. इसके आलावा मां अन्नपूर्णा का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. तो आइए जानते हैं इस उपाय के बारे में.

Jyeshtha Amavasya पर पूर्वज को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें तर्पण, काम में आ रही बाधाएं दूर करेंगे तृप्त पितर
 

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन को मंदिर के बाद सबसे पूजनीय स्थान मानते हैं, यहां मां अन्नपूर्णा का वास होता है. माता अन्नपूर्णा को प्रसन्न करने के लिए और किचन का वास्तु दोष दूर करने के लिए किचन के स्लैब पर तांबे के बर्तन में पानी भरकर रखना चाहिए. कहते हैं इससे घर में अन्न की कभी कमी नहीं होती और मां अन्न्पूर्णा का आशीर्वाद बना रहता है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के किचन के स्लैब पर तांबे के बर्तन में पानी भर रखने से ग्रह दोष भी दूर होने लगते हैं जिससे व्यक्ति के जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती है. 

Vastu Tips: नवविवाहित जोड़े के बेडरूम में इन 7 चीजों को रखने से आ सकती है दरार, बन सकता है तलाक का कारण
 

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन के स्लैब पर तांबे के बर्तन में पानी भर कर रखने से अग्नि तत्व का प्रभाव  संतुलित रहता है.कहते हैं कि अग्नि की जगह जल जरूर रखना चाहिए इससे संतुलन बना हता है और किसी भी एक तत्व का भार नहीं होता. 

वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किचन में पानी भर रखने से राहु जैसे क्रूर ग्रह के दुष्प्रभाव से भी व्यक्ति को छुटकारा मिलता है. इससे व्यक्ति के जीवन कू समस्याएं कम हो जाती है.

किचन में तांबे के बर्तन में पानी भर कर रखने के लिए सही दिशा का चुनाव करना चाहिए. इसके लिए हमेशा बर्तन को पूर्व दिशा में ही रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news