Advertisement
trendingPhotos1618337
photoDetails1hindi

Parenting Tips: एग्जाम में आपके बच्चे के नहीं आए हैं अच्छे मार्क्स, तो इन 5 तरीकों से करें गाइड

ऐसा कई बार होता है कि फाइनल एग्जाम या बोर्ड पेपर के बाद आपके बच्चे को अपेक्षित परिणाम नहीं मिल हो. ऐसे में उनका मनोबल काफी गिर जाता है और वह पूरी तरह टूट सकते हैं. इसके अलावा, उनके दोस्त या आपके रिश्तेदार बार-बार फोन करके आपको परेशान भी सकते हैं. इस वक्त में आपको समझदारी से काम लेना है और अपने बच्चे को संभालना है. आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने बच्चे को गाइड कर सकते हैं.

अगली परीक्षा के लिए योजना बनाएं

1/5
अगली परीक्षा के लिए योजना बनाएं

आप अपने बच्चे के साथ एक योजना बनाएं जिसमें वह अगली परीक्षा के लिए कैसे तैयार होगा. यह उन्हें दृष्टिकोण देने में मदद कर सकता है कि कैसे उन्हें अगली परीक्षा में सफल होना है.

संभावित गलतियों का समीक्षण करें

2/5
संभावित गलतियों का समीक्षण करें

अगर बच्चे को परीक्षा में अच्छे अंक नहीं मिले हैं तो उन्हें उन गलतियों को समझना चाहिए जो उन्हें अच्छे अंकों से दूर रखती हैं. इससे उन्हें अपनी गलतियों को सुधारने में मदद मिलेगी.

संभावित प्रश्नों का समाधान बनाएं

3/5
संभावित प्रश्नों का समाधान बनाएं

आप अपने बच्चे के साथ परीक्षा के संभावित प्रश्नों का समाधान बना सकते हैं. उन्हें बताएं कि कैसे उन्हें उत्तर लिखने की तकनीक में सुधार करना होगा ताकि उन्हें अगली परीक्षा में सफलता मिल सके.

समय और स्ट्रेस को संभालें

4/5
समय और स्ट्रेस को संभालें

अगर आपका बच्चा परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पाया है, तो वह समय और स्ट्रेस को संभालने की आवश्यकता होगी. उन्हें समय बनाना चाहिए जब वे परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और स्ट्रेस को कम करने के लिए उन्हें ध्यान देने वाली गतिविधियों में शामिल होना चाहिए.

नई तकनीकों का इस्तेमाल

5/5
नई तकनीकों का इस्तेमाल

आज के दौर में तकनीकी अपग्रेड काफी तेजी से हो रहा है जिससे कि आपके बच्चे को नए तकनीकी संसाधनों का उपयोग करना सीखने का भी मौका मिलता है. यह उन्हें अगली परीक्षा में अधिक सक्षम बनाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़