Advertisement
photoDetails1hindi

Finance Tips: जिंदगी बदल सकते हैं ये फाइनेंशियल टिप्स, पैसे से जुड़ी बदल जाएगी सोच

Money Tips: लोगों में फाइनेंसिंग की समझ काफी कम होती है. लोग पैसा तो कमा लेते हैं लेकिन उस पैसे को सही से मैनेज नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ बढ़िया फाइनेंसिंग टिप्स देने वाले हैं, जो कि अगर कोई अपनाता है तो जिंदगी बदल सकती है. आइए जानते हैं कुछ फाइनेंशियल टिप्स के बारे में...

1/5

Saving: हर कोई अमीर बनना चाहता है लेकिन लोगों में फाइनेंसिंग की समझ काफी कम होती है. लोग पैसा तो कमा लेते हैं लेकिन उस पैसे को सही से मैनेज नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ बढ़िया फाइनेंसिंग टिप्स देने वाले हैं, जो कि अगर कोई अपनाता है तो जिंदगी बदल सकती है. आइए जानते हैं कुछ फाइनेंशियल टिप्स के बारे में...

2/5

वित्तीय कैलेंडर बनाएं- आपको अपना एक वित्त से जुड़ा कैलेंडर बनाना होगा. यहां साल में होने वाले अपने निश्चित खर्चों को लिखें. इनमें डॉक्टर से जुड़ा खर्च, घर खर्च, किराया, बिल्स आदि शामिल हैं. इनको नोट करने के बाद देखें कि इनमें से कौनसा खर्च कम किया जा सकता है या बैलेंस किया जा सकता है ताकी उस वित्तीय कैलेंडर में खर्चे कम किए जा सके.

3/5

बजट और वित्तीय प्राथमिकताओं को तय करें- बजट आपके जीवन में हर दूसरे लक्ष्य के लिए शुरुआती बिंदु है. बजट बनाएं और हर महीने के खर्च की सीमा तय कर दें. उस सीमा से ज्यादा खर्च न करें. साथ ही अपनी आय का कम से कम 20% वित्तीय प्राथमिकताओं के लिए आवंटित करें. प्राथमिकताओं से तात्पर्य आपातकालीन बचत का निर्माण करना, लोन का भुगतान करना और अपना रिटायरमेंट प्लान करना है.

4/5

सेविंग करें- लोग सेविंग नहीं कर पाते हैं. कभी सोचते हैं कि अगले महीने से शुरू करेंगे तो कभी सोचते हैं कि अगली सैलरी से सेविंग शुरू करेंगे लेकिन पैसा बचा नहीं पाते हैं. ऐसे में आपको आज से ही तुरंत सबसे पहले सेविंग के लिए अलग से पैसा रखना होगा और हर महीने की कमाई से सेव करना ही होगा, तभी बचत हो पाएगी. हर महीने सेविंग के लिए बैंक में RD खुलवाई जा सकती है.

5/5

इंश्योरेंस लें- लाइफ इंश्योरेंस हो या मेडिकल इंश्योरेंस... हर एक शख्स के पास इंश्योरेंस जरूर होनी चाहिए. मुश्किल वक्त में इंश्योरेंस ही आर्थिक रूप से मदद करती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़