trendingPhotos1987451
photoDetails1hindi

World AIDS Day: 1 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस? HIV से जुड़े 5 Myths जान लें आप

हर साल 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य एचआईवी संक्रमण के बारे में जागरूकता बढ़ाना और एड्स से मरने वालों के प्रति शोक व्यक्त करना है. विश्व एड्स दिवस पहली बार 1 दिसंबर, 1988 को मनाया गया था. उस समय, एचआईवी संक्रमण और एड्स एक नई बीमारी थी और इसके बारे में बहुत कम जानकारी थी. विश्व एड्स दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को एचआईवी और एड्स के बारे में शिक्षित करना और इस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए प्रयास करना था. आज, हम आपको एचआईवी से जुड़े 5 मिथक बताते हैं.

एचआईवी केवल यौन संचारित होता है

1/5
एचआईवी केवल यौन संचारित होता है

एचआईवी केवल यौन संचारित होता है: यह एक आम मिथक है कि एचआईवी केवल यौन संचारित होता है. हालांकि, एचआईवी संक्रमित खून, सीरम या अन्य शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क में आने से भी फैल सकता है. उदाहरण के लिए, एचआईवी संक्रमित सुई या सिरिंज का साझा करने से या एचआईवी संक्रमित महिला से उसके बच्चे को जन्म के दौरान या स्तनपान के दौरान एचआईवी फैल सकता है.

एचआईवी संक्रमित व्यक्ति से छूने से फैल सकता है.

2/5
एचआईवी संक्रमित व्यक्ति से छूने से फैल सकता है.

एचआईवी संक्रमित व्यक्ति से छूने से फैल सकता है: यह एक और आम मिथक है कि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति से छूने से एचआईवी फैल सकता है. हालांकि, एचआईवी आमतौर पर त्वचा के संपर्क से नहीं फैलता है. एचआईवी केवल तब फैल सकता है, जब संक्रमित खून, सीरम या अन्य शरीर के तरल पदार्थ खुले घाव या खरोंच के संपर्क में आते हैं.

एचआईवी संक्रमित व्यक्ति को पहचानना आसान है

3/5
एचआईवी संक्रमित व्यक्ति को पहचानना आसान है

एचआईवी संक्रमित व्यक्ति को पहचानना आसान है: यह एक और मिथक है कि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति को पहचानना आसान है. हालांकि, एचआईवी संक्रमित व्यक्ति दिखने में सामान्य हो सकता है. एचआईवी संक्रमण के कोई स्पष्ट लक्षण नहीं हैं और एचआईवी संक्रमण के शुरुआती चरण में कोई लक्षण दिखाई नहीं दे सकते हैं.

एचआईवी संक्रमित व्यक्ति लंबे समय तक नहीं जी सकते

4/5
एचआईवी संक्रमित व्यक्ति लंबे समय तक नहीं जी सकते

एचआईवी संक्रमित व्यक्ति लंबे समय तक नहीं जी सकते: यह भी एक मिथक है कि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति लंबे समय तक नहीं जी सकते. हालांकि, एचआईवी संक्रमण के बाद भी लोग लंबे और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं. एंटीवायरल दवाओं के साथ एचआईवी संक्रमित लोगों का जीवनकाल सामान्य लोगों के समान ही होता है.

यदि आपको एचआईवी है तो आप व्यायाम से बच सकते हैं

5/5
यदि आपको एचआईवी है तो आप व्यायाम से बच सकते हैं

यदि आपको एचआईवी है तो आप व्यायाम से बच सकते हैं: एचआईवी होने पर व्यायाम आपके स्वास्थ्य की रक्षा करने का एक अच्छा तरीका है. यह थकान को रोक सकता है, आपकी भूख में सुधार कर सकता है, आपके तनाव को कम कर सकता है, आपकी मांसपेशियों को बनाए रख सकता है और आपकी हड्डियों की रक्षा कर सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़