Advertisement
trendingPhotos1841923
photoDetails1hindi

आखिर क्यों किचन का एग्जॉस्ट फैन जल्दी हो जाता है खराब? आप भी हो चुके हैं परेशान तो जान लें कारण

Exhaust fan Tips: एग्जॉस्ट फैन घर के किचन में लगाना बेहद जरूरी होता है, सिर्फ गर्मी ही दूर करना इसकी वजह नहीं है, दरअसल खाना बनाने के दौरान जो फ्यूम्स निकलती हैं वो पूरे घर में ना फैलें, साथ ही साथ अगर आपके किचन में लगे हुए गैस सिलेंडर में कोई लीकेज हो रहा हो तो Exhaust fan इसे किचन से बाहर निकाल देता है, और हां गर्मी और उमस के मौसम में ये तगड़ा वेंटिलेशन बनाए रखने में भी काफी मददगार साबित होता है. हालांकि ऐसा देखा जाता है कि नया एग्जॉस्ट फैन लगाने के बाद कई बार ये कुछ ही महीनों में काम करना बंद कर देता है. दरअसल इसके पीछे वजह है गंदगी. जी हां, कम ही लोग इसकी सफाई पर ध्यान देते हैं जिससे ये काफी गंदा हो जाता है, आखिर में काम करना बंद कर देता है. ऐसे में अजा आज हम आपको इसे साफ़ करने का तरीका बताने जा रहे हैं जिससे इसे फिट बनाए रखा जा सकता है. 

 

1/5

एग्जॉस्ट फैन को साफ करने का एक सबसे ट्रेंडिंग तरीका है नॉनएल्कोहलिक स्प्रे, इनको मार्केट से ₹200 से लेकर ₹400 के बीच खरीदा जा सकता है और इन्हें स्प्रे करने के कुछ देर बाद आप बड़ी ही आसानी से एग्जॉस्ट फैन पर लगी हुई गंदगी को वाइप कर सकते हैं. इस प्रोसेस में 5 से 10 मिनट का समय लगता है लेकिन इस बात की गारंटी रहती है कि एग्जॉस्ट फैन में लगी हुई गंदगी बाहर आ जाएगी.

2/5

 

 

आजकल एग्जास्ट फैंस के लिए मार्केट में एंटी रस्ट कोटिंग मौजूद है और इन्हें तब स्प्रे करना होता है जब आप फैन खरीदते हैं. इसे एक बार स्प्रे करने के बाद सालों तक आपके एग्जॉस्ट फैन के ब्लेड्स में गंदगी जमा नहीं होती है और थोड़ी बहुत गंदगी अगर आप ही जाती है तो उसे आप आसानी से बिना किसी तामझाम के साफ कर सकते हैं.

3/5

आपको बता दें कि एग्जॉस्ट फैन के मेड एरिया पर भी काफी ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से यह अपनी फुल पावर पर काम नहीं कर पाता है, गंदगी बीच वाले हिस्से से सीधा अंदर की तरफ उसने लगती है और फैन को स्लो कर देती है. यूजर्स को लगता है इसमें किसी तरह की खराबी आ गई जबकि असली खराबी गंदगी होती है जो इनको चलने से रोकती है और इसकी स्पीड को स्लो कर देती है. इसके लिए आपको करना सिर्फ यह है कि एक टिशु पेपर नैपकिन लेना है उसे गिला करना है और आप इस के बीच वाले हिस्से को आसानी से साफ कर सकते हैं.

4/5

 

आप चाहें तो कुछ देर तक इसे पानी से स्प्रे करके छोड़ सकते हैं, इसके कुछ घंटे बाद आप इसे एक साफ़ कपड़े से वाइप कर सकते हैं, इसमें कम समय लगता है और ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती है. 

5/5

एग्जॉस्ट फैन को आप अगर ध्यान से रखना चाहते हैं तो सबसे पहला काम आपको करना है एंटी डस्ट स्प्रे का इस्तेमाल, दरअसल मार्केट में कई तरह के एंटी डस्ट स्प्रे हैं जिन्हें आप ₹100 से लेकर ₹300 के बीच खरीद सकते हैं और इन्हें अपने एग्जॉस्ट फैन को क्लीन करने के बाद इसके ब्लेड्स पर स्प्रे करने से हफ्तों तक इन पर गंदगी नहीं जानती है. यह प्रक्रिया आपको तकरीबन हर 7 से 14 दिन के बीच दौरानी होती है जिससे आप अपने घर में लगे हुए एग्जॉस्ट फैन को क्लीन रख सकते हैं और इसकी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़