trendingPhotos2003825
photoDetails1hindi

तस्वीरों में देखें- कैसे विष्णुदेव बने छत्तीसगढ़ के नए कप्तान, पत्नी और मां ने क्या कहा?

Vishnudeo Sai: उनके नाम का ऐलान होते रायपुर के बीजेपी ऑफिस और विष्णुदेव साय के घर जश्न का माहौल फ़ैल गया. वे RSS से भी जुड़े रहे हैं और राज्य में पार्टी की जड़े मजबूत करने में उनका काफी योगदान रहा है.

1/11

Chhattisgarh CM: बीजेपी ने सबको चौंकाते हुए छत्तीसगढ़ में नए सीएम का ऐलान कर दिया है. बीजेपी विधायक दल की बैठक में रविवार को आदिवासी नेता विष्णुदेव साय के नाम पर सहमति बन गई. 

2/11

उनके नाम का ऐलान होते रायपुर के बीजेपी ऑफिस और विष्णुदेव साय के घर जश्न का माहौल फ़ैल गया. आइए तस्वीरों में देखते हैं.. 

3/11

असल में पार्टी कार्यकर्ताओं ने ढोल की धुनों पर नाचकर और मिठाई बांटकर अपनी खुशी का इजहार किया. माना जा रहा है कि पार्टी ने साय की विनम्रता और पार्टी के प्रति उनके समर्पण की वजह से इस नाम से नवाजा है.

4/11

वे आदिवासी समाज के बड़े नेता माने जाते हैं. वे 2 बार पार्टी के प्रदेश, 4 बार सांसद, 2 बार विधायक और केंद्रीय मंत्री रहे हैं. वे संघ से जुड़े बीजेपी के बड़े आदिवासी नेताओं में शुमार हैं. आदिवासी समाज में उनका बड़ा कद माना जाता है. 

5/11

वे RSS से भी जुड़े रहे हैं और राज्य में पार्टी की जड़े मजबूत करने में उनका काफी योगदान रहा है. साथ ही व्यहार में विनम्र और कार्यकर्ताओं के साथ बढ़िया तालमेल, ये सब बातें उनके हक में रही, जिसके चलते पार्टी नेतृत्व ने उन्हें सीएम बनाने का फैसला किया. 

6/11

पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा और 1980 में बगिया से निर्विरोध सरपंच का चुनाव जीत गए. इसके बाद उन्होंने साल 1990 में पहली बार प्रॉपर्टी का कुछ हिस्सा बेचकर विधायक का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. 

7/11

साल 1990-98 तक वह दो बार विधायक रहे. इसके बाद 1999 से 2014 तक सांसद बने. सांसद रहते हुए वह कई कमेटी और पदों पर रहे. 

8/11

बीजेपी ने पहले ही कह दिया था कि आदिवासी समुदाय को उचित सम्मान दिया जाएगा. चुनाव के नतीजे आने के बाद रेस में कई नेताओं का नाम चल रहा था. लेकिन अब सस्पेंस खत्म हो चुका है. बीते दिनों विष्णुदेव साय की सिक्योरिटी भी बढ़ा दी गई थी.

9/11

छत्तीसगढ़ में अजित जोगी के बाद विष्णुदेव साय दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे.  छत्तीसगढ़ में विधायक दल की बैठक में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल, दुष्यंत कुमार गौतम और छत्तीसगढ़ के बीजेपी प्रभारी ओम माथुर मौजूद थे.

10/11

उनकी पत्नी का नाम कौशल्या देवी है. उनके परिवार में पत्नी के अलावा 2 बेटियां और एक बेटी है. वे पेशे से एक किसान हैं. उनकी मां भी हैं.

11/11

उनकी मां और उनकी पत्नी ने कहा कि वे इस फैसले से काफी खुश हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़