Advertisement
photoDetails1hindi

Vitamin B12 Veg Foods: सावन में नहीं खा पा रहे हैं अंडा और मीट? तो इन वेज फूड्स के जरिए हासिल करें विटामिन बी12

Veg Source Of Vitamin B12: सावन का महीना हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है, इस माह में मांस, अंडे और मछली जैसे नॉन वेज फूड्स खाने की मनाही होती है. मांसाहारी भोजन को विटामिन बी12 का रिच सोर्स माना जाता है. अगर सावनभर इन चीजों को नहीं खाएंगे तो इस अहम न्यूट्रिएंट की कमी हो सकती है, जिससे आपका शरीर अंदरूनी तौर पर कमजोर हो जाएगा. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं, हम आपको ऐसे 5 वेज फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप विटामिन बी12 हासिल कर सकते हैं. 

ब्रोकली

1/5
ब्रोकली

हरी सब्जियों में ब्रोकोली को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, आप इसके जरिए न सिर्फ विटामिन बी12 की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, साथ ही खून में हीमोग्लोबिन की कमी भी पूरी हो जाती है. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ओट्स

2/5
ओट्स

कई लोगों को सुबह नाश्ते में ओट्स खाना पसंद है, इसे वेट लॉस फूड्स के तौर पर भी देखा जाता है, लेकिन हर कोई इस बात से वाकिफ नहीं है कि इसकी मदद से विटामिन बी12 न्यूट्रिएंट भी हासिल किया जा सकता है. 

मिल्क प्रोडक्ट्स

3/5
मिल्क प्रोडक्ट्स

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि दूध और इससे बनी चीजें किसी कंप्लीट फूड से कम नहीं होती, क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही विटामिन बी12 होता है. ऐसे में आप दूध, दही और पनीर का सेवन बढ़ा दें.

मशरूम

4/5
मशरूम

मशरूम भले ही एक महंगा फूड है, लेकिन सेहत के लिए लिहाज से बेहतरीन माना जाता है. इसमें विटामिन बी12 के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन भी मिलता है. इसे रेग्युलर डाइट में जरूर शामिल करें.

सोयाबीन

5/5
सोयाबीन

सोयाबीन के जरिए आमतौर पर प्रोटीन की जरूरतों को पूरा किया जाता है, लेकिन अगर आप विटामिन बी12 का शाकाहारी विकल्प तलाश कर रहे हैं, तो ये फूड आपके लिए काफी काम आ सकता है. इसके अलावा आप सोया मिल्क और टोफू का सेवन कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़