Advertisement
trendingPhotos2419468
photoDetails1hindi

9:45 या 10:59? इस समय लॉगिन करने पर रेलवे में बर्थ मिलना कन्फर्म! तत्काल टिकट बुकिंग के लिए अपनाएं ये ट्रिक

00 बजे और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11:00 बजे बुकिंग कर सकते हैं. लेकिन आज हम आपको बताएंगे किस समय लॉगिन करने पर तुरंत और कन्फर्म बर्थ बुक कर सकते हैं.  

1/5

IRCTC में तत्काल बुकिंग एक ऐसी सुविधा है जो यात्रियों को ट्रेन जर्नी से एक दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं. हालांकि, तत्काल बुकिंग के तहत सीटों की संख्या कम होती हैं. यही वजह है कि इसका किराया ज्यादा होता है और टिकट के लिए मारा-मारी होती है.

 

2/5

तत्काल टिकट ट्रेन के खुलने से एक दिन पहले बुक किया जा सकता है. एसी क्लास के लिए बुकिंग सुबह 10:00 बजे और नॉन-एसी क्लास के लिए सुबह 11:00 बजे टिकट विंडो खुलती है. तत्काल टिकट में एसी क्लास की टिकट बुकिंग करने के लिए यूजर्स को सुबह 9:45 बजे तक लॉग इन करना चाहिए. क्योंकि एसी क्लास (जैसे, 1ए, 2ए, 3ए, सीसी, ईसी) के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10:00 बजे शुरू होती है. 

 

3/5

वहीं, नॉन-एसी क्लास की टिकट बुकिंग के लिए यूजर को सुबह 10:45 बजे तक लॉग इन करना चाहिए. क्योंकि गैर-एसी कक्षाओं (जैसे, एसएल, 2एस) के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 11:00 बजे शुरू होती है. यूजर को 5 मिनट पहले या बहुत जल्दी और आखिरी 1-2 मिनट में लॉग इन करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से भारी ट्रैफिक के कारण आपको लॉगिन करने में दिक्कत आ सकती है.

 

4/5

तत्काल टिकट बुकिंग के लिए यूजर को मास्टर सूची का फायदा उठाना चाहिए. मास्टर सूची में पहले से ही नाम और डिटेल्स एड करके रखने से तुरंत टिकट बुकिंग करने में आसानी होगी. मास्टर लिस्ट में आपने जो नाम भरा है वो आपके IRCTC अकांउट में सेव हो जाएगा.

5/5

इस तरह जब आप तत्काल टिकट बुकिंग करेंगे तो आपको नाम, उम्र इत्यादि भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यानी इसका फायदा यह होगा कि आपको तत्काल टिकट बुकिंग करते समय जानकारी भरनी नहीं होगी. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़