Advertisement
trendingPhotos2430776
photoDetails1hindi

साइबर अटैक से बचने के लिए स्मार्टफोन में कर लें ये सेटिंग्स, हैकर्स के छूट जाएंगे पसीने

How to Stay Safe from Cyber Attacks: स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसमें लोगों का जरूरी डेटा मौजूद होता है. इसमें लोगों की फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स से लेकर बैंकिग डिटेल्स भी होती हैं. ऐसे में अगर फोन हैक हो जाए तो लोगों के लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है. हैकर्स लोगों के पर्सनल डेटा को एक्सेस करके उनके ब्लैकमेल कर सकते हैं. साथ ही उनके साथ ऑनलाइन फ्रॉड भी कर सकते हैं. लेकिन, स्मार्टफोन में कुछ सेटिंग्स करके आप साइबर अटैक से बच सकते हैं. आइए आपको उन सेटिंग्स के बारे में बताते हैं, जिनसे आप फोन की सिक्योरिटी को बढ़ा सकते हैं. 

 

ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें

1/5
ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें

अपने स्मार्टफोन में हमेशा लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (जैसे Android या iOS) का उपयोग करें. अपडेट्स में सिक्योरिटी अपडेट्स शामिल होते हैं जो आपके स्मार्टफोन को हैकर्स से बचाते हैं.

 

मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

2/5
मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें

अपने फोन, ऐप्स और ईमेल के लिए मजबूत पासवर्ड बनाएं. पासवर्ड में अक्षरों, संख्याओं और स्पेशल कैरेक्टर्स को शामिल करना चाहिए. साथ ही हर ऐप और अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करें.

 

टू-फैक्टर ऑथैंटिकेशन (Two-Factor Authentication) चालू करें

3/5
टू-फैक्टर ऑथैंटिकेशन (Two-Factor Authentication) चालू करें

यह एक अतिरिक्त सुरक्षा परत है जो आपके अकाउंट को हैक होने से बचाती है. इसमें आपके पासवर्ड के अलावा, आपको एक अतिरिक्त कोड भी दर्ज करना होता है जो आपके स्मार्टफोन पर भेजा जाता है.

 

अननोन सोर्सेस से ऐप्स इंस्टॉल न करें

4/5
अननोन सोर्सेस से ऐप्स इंस्टॉल न करें

हमेशा Google Play Store या Apple App Store से ही ऐप्स डाउनलोड करें. अननोन सोर्सेस या थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करने से आपके स्मार्टफोन में मालवेयर इंस्टॉल होने का खतरा रहता है.

 

पब्लिक वाई-फाई का सावधानी से इस्तेमाल करें

5/5
पब्लिक वाई-फाई का सावधानी से इस्तेमाल करें

पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क पर संवेदनशील जानकारी जैसे कि बैंकिंग डेटा या पासवर्ड को एक्सेस न करें. साथ ही पब्लिक वाई-फाई को एक्सेस करते समय VPN का इस्तेमाल करने पर विचार करें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़