Advertisement
photoDetails1hindi

Ramesh Sippy Birthday: एक्टिंग से की शुरुआत, फिर डायरेक्ट की बॉलीवुड की कई यादगार फिल्में

Happy Birthdya Ramesh Sippy: रमेश सिप्पी हिंदी सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित और लोकप्रिय फिल्म निर्माताओं में से एक हैं. उन्हें उनके निर्देशित प्रोजेक्ट 'शोले' के लिए जाना जाता है, जो बॉलीवुड की सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों में से एक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रमेश सिप्पी ने अपने करियर की शुरुआत एक्टिंग के साथ की थी. 23 जनवरी 1947 को जन्में रमेश सिप्पी ने 9 साल की उम्र में एक्टिंग की थी.

 

1/6

2013 में पद्मश्री से सम्मानित रमेश सिप्पी का फिल्मी दुनिया से पहली मुलाकात महज 6 साल की उम्र में अपने पिता की पहली फिल्म 'सजा' के सेट पर हुई थी. 9 साल की उम्र में रमेश सिप्पी को अपना पहला फिल्मी जॉब मिला, जब उन्होंने 1953 में आई फिल्म 'शहंशाह' में अचला सचदेव के बेटे का किरदान निभाया था. उन्होंने 'जौहर-महमूद इन गोवा' और 'मेरे सनम' जैसी फिल्मों में निर्माण और निर्देशन दोनों विभागों में काम किया, जिसका निर्माण उनके पिता कर रहे थे. उन्होंने 1971 में 'अंदाज' के निर्देशक बनने से पहले 7 साल तक सहायक के रूप में काम किया. लेकिन जैसे ही रमेश सिप्पी ने डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा, तो बॉलीवुड को कई यादगार फिल्में दी हैं.

शोले (1975)

2/6
शोले (1975)

संभवतः बॉलीवुड की सबसे प्रतिष्ठित फिल्म 'शोले' में अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी, धर्मेंद्र, संजीव कुमार, अमजद खान और जया बच्चन जैसे कलाकार शामिल थे. रमेश सिप्पी निर्देशित इस फिल्म ने भारत भर के कई सिनेमाघरों में लगातार स्क्रीनिंग के रिकॉर्ड तोड़ दिए और इसे एक कल्ट क्लासिक के रूप में पहचाना जाता है.

अंदाज (1971)

3/6
अंदाज (1971)

फिल्म 'अंदाज' में हेमा मालिनी, राजेश खन्ना, शम्मी कपूर और सिमी ग्रेवाल थे. सलीम-जावेद द्वारा लिखित यह फिल्म व्यापक रूप से सफल रही थी. इस फिल्म में राजेश खन्ना ने एक कैमियो निभाया था. उन्हें रमेश सिप्पी निर्देशित इस फिल्म को सुपरहिट बनाने का श्रेय दिया जाता है.

 

सीता और गीता (1972)

4/6
सीता और गीता (1972)

मशहूर कॉमेडी-ड्रामा 'सीता और गीता' में हेमा मालिनी ने दोहरी भूमिका निभाई थी. फिल्म में धर्मेंद्र और संजीव कुमार भी मुख्य भूमिका में थे. यह फिल्म रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित सबसे बड़ी सुपर-हिट फिल्मों में से एक है.

 

शान (1980)

5/6
शान (1980)

1980 में रिलीज हुई फिल्म 'शान' ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर है. यह फिल्म कथित तौर पर जेम्स बॉन्ड फिल्मों से प्रेरित थी और इसे लोकप्रिय जोड़ी सलीम-जावेद ने भी लिखा था. फिल्म में सुनील दत्त, अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे सुपरस्टार अहम भूमिका में थे.

सागर (1985)

6/6
सागर (1985)

फिल्म 'सागर' से मुख्य अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया ने अपनी पहली फिल्म 'बॉबी' के 12 साल बाद फिल्मों में वापसी की थी. इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म में ऋषि कपूर और कमल हासन भी मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म के गाने काफी ज्यादा फेमस हुए थे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़