Advertisement
trendingPhotos2074051
photoDetails1hindi

ये हैं दुनिया के 5 अजीबो-गरीब फ्रूट्स, स्वाद से चौंका देंगे, आकार से हैरान कर देंगे!

दुनियाभर में ऐसी कई अजीबो-गरीब चीजें हैं जिसके बारे में शायद आपने सुना भी नहीं होगा और जब सुना होगा तो चेहरे पर हैरानी जरूर आई होगी, कि भला दुनिया में ऐसी भी चीजें होती हैं क्या! आपको थोड़ा और हैरान करने और कुछ नई जानकारी देने के लिए, आज के इस आर्टिकल में 5 ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताने वाले है, जिनके बारे में आपने न ही कभी सुना होगा और न ही खाया होगा. तो आईए जानते हैं इन फ्रूट्स के बारे में.

एकी (Ackee)

1/5
एकी (Ackee)

एकी, बड़े ही अजीब नाम वाला यह फल जमैका का नेशनल फ्रूट है. नाशपाती की तरह दिखने वाला यह फल थोड़ा लाल और पीले रंग का होता है, जिसे जमैका की कई क्यूसिन में भी इस्तेमाल किया जाता है.

ड्यूरियन (Durian)

2/5
ड्यूरियन (Durian)

यह कटहल की तरह दिखने वाला एक छोटा सा फ्रूट है, जिसे साउथ ईस्ट एशिया में 'फलों का राजा' भी कहा जाता है. ड्यूरियन की महक बहुत ही तेज होती है. खाने में खट्टे-मीठे स्वाद वाला यह फल हमारी सेहत को भी कई तरह से फायदे पहुंचाता है, जैसे हड्डियों को मजबूत करना, कैंसर के खतरे को कम करना, एनीमिया को ठीक करने में मदद करना आदि.

जबुतीकबा (Jabuticaba)

3/5
जबुतीकबा (Jabuticaba)

यह बड़ा ही यूनिक फ्रूट है, जो ब्राजील में पाया जाता है. यह ऐसा फल है, जो डायरेक्ट पेड़ की तनी पर होता है. जामुन की तरह दिखने वाला यह फल खाने में अंगूर की तरह होता है, जिसे ज्यादातर जेली और वाइन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

रैंबूटन (Rambutan)

4/5
रैंबूटन (Rambutan)

यह लीची की तरह दिखने वाला फल है, जो साउथ एशिया में पाया जाता है. अंदर से तो लीची की तरह दिखता है लेकिन इसकी बाहरी परत लाल रंग के बालों जैसी है. इसका स्वाद मीठा होता है और ये लीची की तरह ही जूसी भी होती है.

सालाक (Salak)

5/5
सालाक (Salak)

सालाक इंडोनेशिया का फल है, जिसे इसकी बाहरी परत या छिलके की वजह से स्नेक फ्रूट भी कहा जाता है. इस फ्रूट को देखने में यह क्रंची सा दिखता है, लेकिन स्वाद में थोड़ा खट्टा-मीठा है. इंडोनेशिया में इसकी 15 से ज्यादा वैरायटी हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़