Advertisement
trendingPhotos2340964
photoDetails1hindi

सावन से पहले प्रदोष व्रत पर कर लें ये काम, जीवन में आएंगे 5 बड़े बदलाव

Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत भगवान शिव की कृपा पाने के लिए बहुत खास होता है. आषाढ़ शुक्‍ल पक्ष का प्रदोष व्रत 18 जुलाई 2024, गुरुवार को यानी आज रखा जाएगा. प्रदोष व्रत करने के कई लाभ हैं. 

प्रदोष व्रत जुलाई 2024

1/6
प्रदोष व्रत जुलाई 2024

प्रदोष व्रत प्रत्‍येक त्रयोदशी तिथि को रखा जाता है. पंचांग के अनुसार आषाढ़ शुक्‍ल त्रयोदशी तिथि का आरंभ: 18 जुलाई, रात 8 बजकर 44 मिनट से होगा और 19 जुलाई की शाम में 7 बजकर 42 मिनट पर समापन होगा. गुरुवार को होने के कारण इसे गुरु प्रदोष कहा जाएगा. 

प्रदोष काल में करें पूजा

2/6
प्रदोष काल में करें पूजा

प्रदोष व्रत रखने और प्रदोष काल में भगवान शिव की पूजा करने से जीवन के सारे दुख-कष्‍ट दूर होते हैं. साथ ही मनोकामनाएं पूरी होती हैं. आज प्रदोष व्रत पर पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त प्रदोष काल रात 08:44 से रात 09:23 तक है. 

प्रदोष व्रत के लाभ

3/6
प्रदोष व्रत के लाभ

पुराणों में प्रदोष व्रत का बहुत महत्व बताया गया है. गुरु प्रदोष व्रत रखने से जीवन में कई बदलाव आते हैं. कुंडली के दोष दूर होते हैं, इससे तरक्‍की और धन लाभ के रास्‍ते खुलते हैं. 

शीघ्र विवाह के योग

4/6
शीघ्र विवाह के योग

जिन जातकों का विवाह नहीं हो रहा है, उनके विवाह के योग बनते हैं. संतान संबंधी बाधा दूर होती है. गुरु प्रदोष व्रत वैवाहिक सुख और संतान सुख देता है. 

शत्रुओं का नाश

5/6
शत्रुओं का नाश

गुरु प्रदोष व्रत रखने से शत्रुओं का नाश होता है. सौभाग्‍य वृद्धि होती है. मुकदमों-विवादों में विजय मिलती है. 

शिव शंकर और माता पार्वती की करें पूजा

6/6
शिव शंकर और माता पार्वती की करें पूजा

प्रदोष व्रत से जुड़े सारे लाभ पाने के लिए पूरे भक्ति-भाव से प्रदाष व्रत रखें. साथ ही विधि-विधान से प्रदोष काल में भगवान शिव शंकर और माता पार्वती की पूजा करें. पूजा के बाद ही भोजन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़