Advertisement
photoDetails1hindi

विश्वास नहीं होगा लेकिन सच में इन चीजों को खाने से काबू में आ जाएगा बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल को कई बिमारियों का घर माना जाता है, अक्सर लोग अपने बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं आइए जानते हैं कि बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जा सकता है.

1/5

सौंफ: अगर आप रात के समय सौंफ को पानी में भीगा दें और फिर इसका पानी सुबह छानकर पी लें तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक सही हो सकता है. सौंफ को ज्यादातर माउथ फ्रेशनर के तरह यूज किया जाता है. 

 

2/5

लहसुन: लहसुन काफी लोगों को पसंद नहीं होता है इसका कारण है. इसकी महक लेकिन ये बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है. इसकी 2 या फिर 3 कलियां रोज सुबह चबाएं या फिर इसको भूनकर सब्जी के साथ खा लें. 

3/5

अदरक हमारे बॉडी के डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा माना गया है, अदरक को आप कच्चा या फिर भूनकर खा सकते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में बहुत काम करता है. 

4/5

हल्दी का यूज हम अपने खाने का यम्मी बनाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते कि इससे कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है  इसके लिए दूध गर्म पानी में थोड़ी सी हल्दी डालक पी जाएं. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा.

 

5/5

आंवला हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में उपयोगी हो सकता है,आंवला में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है. यह हार्ट हेल्थ सही रखने में सपोर्ट करता है, स्ट्रेस कम करता है और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मेंटेन रखता है

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़