Advertisement
photoDetails1hindi

नए साल से पहले मनाली में 'पहाड़ नाम की लूट', वहां का हाल जान लीजिए

Manali Loot: मनाली में हजारों दुकानदार हैं जो पानी की बोतलों से लेकर एक कप चाय सब तय कीमत से ज्यादा बेंच रहे हैं... और व्यक्ति जितना पहाड़ों की तरफ बढ़ेगा पानी की बोतल उसे उतनी ही महंगी मिलेगी.

1/5

New Year Celebration In Manali: यह दुर्भाग्य पूर्ण है कि कैसे मनाली में स्थानीय दुकानदारों और होटल मालिकों ने "पहाड़ नाम की लूट" मनाली में मचा रखी है. जी हां "पहाड़ नाम की लूट...और अगर आप भी नया साल मनाली की तरफ मानने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. असल में मनाली में देश भर से लोग नया साल मनाने के लिए उमड़ रहे हैं... तो मनाली में आज हालत ये है की पानी की बोतल हो या फिर चिप्स का पैकेट.. एक कप चाय हो, या फिर पार्किंग फीस.. होटल का किराया हो, या फिर होटल का खाना...सब कुछ हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन मनाली में तय दामों से ज्यादा कीमतों पर पर्यटकों से वसूला जा रहा है...

2/5

जिस 1 लीटर पानी की बोतल की MRP 20 रुपए है उसे दुकानदार पर्यटकों को 25 से 40 रुपए तक बेंच रहे हैं. ऐसे ही 10 रुपए MRP वाला CHIPS का पैकेट मनाली में 15 रुपए का बिक रहा है. 10 रुपए की 1 ग्लास चाय लोगो को 20 रुपए की दी जा रही है.. और तो और साल के 11 महीने Free रहने वाली मनाली की Solang Valley Parking पर पर्यटकों से 100 रुपए तक वसूलें जा रहे हैं.

3/5

इसी तरह सिगरेट के पैकेट जिसकी MRP 340 रुपए है उसे दुकानदार 400 रुपए तक बेंच रहे हैं और जिन होटलों का किराया दिन का 800 से 1500 रुपए तक साल के 11 महीने रहता है वो होटल भी पर्यटकों से 5 हजार से 10 हजार रुपए तक दिन का वसूल रहे हैं और पहाड़ों के नाम पर खुली लूट उस राज्य में चल रही है जिसके मुख्यमंत्री खुद ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को हिमाचल प्रदेश का भ्रमण करने की अपील कर चुके हैं. बयान भी दे चुके हैं की वो चाहते हैं की कोई भी पर्यटक अगर हिमाचल आए तो अच्छी यादें लेकर जाए.

4/5

पूछने पर बताया कि MRP कुछ भी हो, पानी यह कीमत MRP से नहीं पहाड़ों की ऊंचाई से तय होती है. मनाली में कोसों दूर से छुट्टियां मनाने आए पर्यटकों की माने तो उनके जैसे पर्यटकों के ऊपर मनाली के दुकानदारों ने अघोषित "TOURIST TAX" लगा दिया है.. जो कानूनी रूप से वैध भले ना हो लेकिन आज धंधे का अभिन्न अंग बन गया है...और खरीदना उनकी मजबूरी.

मनाली में Parking की भी हालत खराब है. सोलांग घाटी मनाली की खूबसूरती निहारने नए साल से पहले रोज तकरीबन 15 से 20 हजार पर्यटक आ रहे हैं... ऐसे में साल के 11 महीने मुफ्त रहने वाली Solang Valley की पार्किंग को भी "Paid" कर दिया गया है..और फ्री के ऊपर Paid का रैपर चिपका दिया गया है... शुक्ल वसूला जा रहा है 100 रुपए जो की सरकारी पार्किंग के शुल्क से 3 गुना ज्यादा है.

5/5

मनाली में सबसे बड़ी पर्यटकों को सबसे ज्यादा किसी चीज में मुश्किल में रहा रही है तो वो रही है होटल... क्योंकि मनाली में इस समय होटल के दाम 2 गुने से 3 गुने हैं...और 30-31 में यह दाम और बढ़ेंगे. जहां पर्यटक महंगे होटल से परेशान हैं...तो होटल मालिकों के मुताबिक मनाली के होटलों की कुल क्षमता 80 हजार सैलानियों को ACCOMODATE करने की है.. लेकिन इस वक्त मनाली में डेढ़ लाख से ज्यादा सैलानी हैं... जिस वजह से होटल के दाम उफान पर हैं...

ट्रेन्डिंग फोटोज़