Advertisement
trendingPhotos2151436
photoDetails1hindi

Photos: अंदर से क‍िसी महल से कम नहीं लखनऊ एयरपोर्ट का नया टर्म‍िनल, सुव‍िधाएं भी एक नंबर...

Lucknow Airport Pics: लखनऊ के अमौसी का चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट का टर्मिनल-3 यात्र‍ियों के ल‍िए लगभग तैयार है. यहां से एक महीने बाद उड़ानों का संचालन शुरू होगा. 2400 करोड़ की लागत से तैयार इस टर्मिनल का प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को आजमगढ़ से वीडियो कांफ्रेंस‍िंग के जर‍िये लोकार्पण किया.

1/8

अभी नए टर्मिनल के लिए एविएशन से जुड़ी कुछ अनुमति मिलनी बाकी हैं. अभी अमौसी एयरपोर्ट पर टर्मिनल-2 से डोमेस्‍ट‍िक और टर्मिनल-1 से इंटरनेशनल फ्लाइट का संचालन होता है.

2/8

टर्मिनल-3 से अब डोमेस्‍ट‍िंग और इंटरनेशनल फ्लाइट दोनों म‍िलेंगी. इस टर्मिनल पर पीक आवर्स में 4000 पैसेंजर एक साथ रुक सकते हैं. टर्मिनल-3 अंदर से द‍िखने में बेहद खास है, आइए देखते हैं अंदर की तस्‍वीरें-

3/8

वीआईपी लाउंज को ब‍िल्‍कुल 5 स्‍टार होटल की तरह डेकोरेट क‍िया गया है. टर्म‍िनल-3 पर यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं के ल‍िए 72 चेक इन काउंटर बनाए गए हैं. यहां पर 17 सेल्फ बैगेज ड्रॉप हैं. इसके अलावा यहां पर भीड़ को देखते हुए 62 इमिग्रेशन काउंटर हैं. इनमें से 35 अराइवल इमिग्रेशन के हैं.

4/8

यह नजारा है टर्म‍िनल पर बने वीआईपी लाउंज का. टर्म‍िनल-3 पर एक बार में 7 एयरोब्रिज लगाए जा सकेंगे. इससे यात्र‍ियों को सीधे फ्लाइट में पहुंचने की सुविधा होगी. टर्म‍िनल के अंदर का नजारा देखने में क‍िसी महज से कम नहीं लगता. यहां पर 1500 वाहनों की क्षमता वाली पार्किंग है.

5/8

एयरपोर्ट का नया टर्म‍िनल पर डिजि यात्रा सुविधा से लैस है. इसके अलावा यहां पर सेल्फ सर्विस कियॉस्क भी लगे हैं. यात्र‍ियों को कम से कम समय लगे इसके ल‍िए एडवांस्ड बैगेज स्क्रीनिंग मशीन भी लगाई गई है.

 

6/8

अमौसी एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 की डिजाइनिंग में लखनऊ की चिकनकारी की झलक नजर आती है. टर्म‍िनल के चेक इन काउंटर पर चिकनकारी और मुकैश की कढ़ाई बेहद खूबसूरत लग रही है. यहां पर आपको महाभारत और रामायण काल के दृश्य भी कलाकृतियों में द‍िखाई देंगे.

7/8

अडानी ग्रुप की तरफ से अभी देश में 6 एयरपोर्ट को मैनेज क‍िया जाता है. इनमें से एक लखनऊ एयरपोर्ट भी है. ग्रुप की तरफ से एयरपोर्ट ब‍िजनेस को आगे बढ़ाने पर लगातार काम क‍िया जा रहा है.

8/8

ट्रेन्डिंग फोटोज़