Advertisement
trendingPhotos1901944
photoDetails1hindi

Masoor Dal Benefits: इन 5 वजहों से रोजाना खाना चाहिए प्रोटीन से भरपूर मसूर दाल

भारत में मसूर दाल एक लोकप्रिय फूड है. यह गोल आकार के छोटे बीज होते हैं जो विभिन्न रंगों में पाए जाते हैं, जैसे कि काला, भूरा, पीला, लाल और हरा. मसूर दाल को प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. शाकाहारी लोग, जो अंडे, मांस और मछली नहीं खाते हैं, उनके लिए मसूर दाल एक अच्छा प्रोटीन का विकल्प है. इसके अलावा, मसूर दाल में कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जिनके बारे में हम आज जानेंगे.

प्रोटीन का अच्छा सोर्स

1/5
प्रोटीन का अच्छा सोर्स

मसूर दाल में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, एक कप उबली हुई मसूर दाल में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है. यह शाकाहारी लोगों के लिए एक अच्छा प्रोटीन का विकल्प है.

फाइबर का अच्छा सोर्स

2/5
फाइबर का अच्छा सोर्स

मसूर दाल में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है. एक कप उबली हुई मसूर दाल में लगभग 15 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने और कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

3/5
दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

मसूर दाल में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ये पोषक तत्व रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद

4/5
डायबिटीज में फायदेमंद

मसूर दाल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है. फाइबर भोजन में कार्बोहाइड्रेट के अब्जॉर्ब को धीमा करने में मदद कर सकता है, जिससे ब्लड शुगल लेवल में अचानक वृद्धि नहीं होती है.

कैंसर का खतरा कम

5/5
कैंसर का खतरा कम

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मसूर दाल का सेवन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. मसूर दाल में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़