Advertisement
photoDetails1hindi

Indian Election: वोटर्स तक पहुंचने के लिए पहाड़, नदियां और समंदर तक पार कर जातें हैं चुनाव अधिकारी, देखें तस्वीरें

Lok Sabha Chunav 2024: भारत दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी है, तो जाहिर सी बात है कि यहां का चुनाव भी सबसे बड़ा होगा. इंडिया में वोटिंग कराना आसान नहीं होता, क्योंकि इस बात को सुनिश्चित करना आसान नहीं होता कि एक भी वोटर छूटने न पाए. चुनाव अधिकारियों को मतदातों तक पहुंचने के लिए पहाड़, पर्वत, नदियों और समंदर से लेकर नक्सली इलाकों को पार करना पड़ता है, जिसमें जान का भी जोखिम होता है. आइए तस्वीरों के जरिए समझाते हैं कि ये सरकारी कर्मचारी कितनी मेहनत करते हैं.

जंगल में भी वोटर्स

1/6
जंगल में भी वोटर्स

सीआरपीएफ का एक जवान पश्चिम बंगाल में अलीपुरद्वार (Alipurduar) जिले के बक्सा टाइट रिजर्व फॉरेस्ट (Buxa Tiger Reserve Forest) के रिमोट एरिया में सेक्यूरिटी डिवाइस ले जा रहा है ताकि इस क्षेत्र के लोग बिना किसी रुकावट के अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकें. (फोटो-Reuters)

रूट ब्रिज की हिफाजत

2/6
रूट ब्रिज की हिफाजत

मेघालय के नोंग्रियाट गांव में स्थित फेमस रूट ब्रिज के नीचे एक सुरक्षाकर्मी इलेक्शन ड्यूटी कर रहा है जहां से वीवीपैट मशीन, वोर्टर्स और चुनाव अधिकारी गुजरते हैं. इनकी कोशिश है कि इस पुल पर कोई खतरा न हो, ताकि मतदात कराने में कोई दिक्कत न आए. (फोटो-Reuters)

पानी की कमी नहीं होगी

3/6
पानी की कमी नहीं होगी

राजस्थान में पोलिंग कराना काफी मुश्किल काम है क्योंकि यहां गर्मी काफी ज्यादा पड़ती है. ये तस्वीर है बीकानेर के एक डिस्ट्रिब्यूशन सेंटर की जगह की जहां चुनाव आयोग के कर्मचारी धूप की तपिश से राहत पाने के लिए पानी के जार बांट रहे हैं. (फोटो-Reuters)

नाव में चुनाव अधिकारी

4/6
नाव में चुनाव अधिकारी

असम के माजुली रिवर आइलैंड पोलिंग और पुलिस ऑफिसर बोट के जरिए ईवीएम और वीवीपैट मशीन को मतदाता केंद्रों में पहुंचा रहे हैं, ताकि वोटर्स को अपने अधिकारों का प्रयोग करने के लिए कहीं दूर न जाना पड़े. (फोटो-Reuters)

समंदर भी करते हैं पार

5/6
समंदर भी करते हैं पार

इलेक्शन कमीशन की टीम के लिए सबसे मुश्किल काम अंडमान निकोबार में होता है जहां अफ़्रा बे (Afra Bay), पिलोउलो (Piloulow), पिलोभा (Pilobha), पिलोपेटिया (Pilopatia), पिलोपांजा (Pilopanja) और मकाचुआ (Makachua) जैसे सुदूर इलाकों में शिप या बोट के जरिए पोलिंग मैटेरियल्स पहुंचाया जाता है. (फोटो-ECI)

रिमोट लोकेशन में भी काम

6/6
रिमोट लोकेशन में भी काम

मेघालय (Meghalaya) की राजधानी शिलांग (Shillong) में एक चुनाव कर्मचारी वीवीपैट (VVPAT) और ईवीएम (EVM) को सस्पेंशन ब्रिज के जरिए क्रॉस करा रहा है ताकि इस इलाके के वोर्टर मतदान कर सकें. (फोटो-Reuters)

ट्रेन्डिंग फोटोज़