Advertisement
trendingPhotos1969079
photoDetails1hindi

ICC World Cup 2023 Awards: गोल्डन बैट-बॉल से लेकर प्लेयर ऑफ द टूर्मामेंट तक, देखें विजेताओं की फुल लिस्ट

ICC ODI World Cup 2023: आईसीसी गोल्डन बैट और आईसीसी गोल्डन बॉल अवॉर्ड 1975 वर्ल्ड कप से दिए जा रहे हैं. वहीं, आईसीसी 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' अवॉर्ड 1992 वर्ल्ड कप में पहली बार दिया गया था. गोल्डन बैट टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और गोल्डन बॉल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले को दिया जाता है.

भारतीयों ने जीते सबसे ज्यादा अवॉर्ड

1/11
भारतीयों ने जीते सबसे ज्यादा अवॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार (19 नवंबर) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को छह विकेट से हराकर रिकॉर्ड छठा विश्व कप खिताब जीता. टूर्नामेंट खत्म होने के बाद फैन्स हमेशा फाइनल में 'प्लेयर ऑफ द मैच' और 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड' जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. इसके साथ ही फैन्स यह भी जानना चाहते हैं कि गोल्डन बैट और गोल्डन बॉल पुरस्कारों के विजेता कौन रहे. तो आइए जानते हैं वनडे वर्ल्ड कप 2023 के अवॉर्ड विजेताओं की पूरी लिस्ट.

गोल्डन बैट

2/11
गोल्डन बैट

भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 11 मैचों में सबसे ज्यादा 765 रन बनाए. इस दौरान विराट कोहली का औसत 95.62 और स्ट्राइक रेट 90.31 का रहा. टूर्नामेंट में विराट कोहली ने 3 शतक और 6 अर्धशतक जड़े. विराट ने सबसे ज्यादा रन बनाकर गोल्डन बैट अवॉर्ड जीता.

गोल्डन बॉल अवॉर्ड

3/11
गोल्डन बॉल अवॉर्ड

मोहम्मद शमी टूर्नामेंट में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में रहे. 24 के साथ 'सर्वाधिक विकेट' का पुरस्कार अपने नाम किया. अनुभवी तेज गेंदबाज को भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच में उनके प्रदर्शन के लिए 'सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े' पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था, जहां उन्होंने 7 विकेट लिए थे.

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

4/11
प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

765 रन, एक विकेट और 5 कैच के साथ भारत के विराट कोहली ने 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' का पुरस्कार जीता.

सबसे ज्यादा छक्के

5/11
सबसे ज्यादा छक्के

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को 'सर्वाधिक छक्के' के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्होंने टूर्नामेंट में 31 छक्के लगाए थे.

प्लेयर ऑफ द मैच

6/11
प्लेयर ऑफ द मैच

ट्रेविस हेड ने 120 गेंदों में 114.17 के स्ट्राइक रेट से 15 चौकों और चार छक्कों की मदद से 137 रन की पारी खेलकर 'अपनी टीम को 6 विकेट से जीत दिलाई. ऑस्ट्रेलियाई ओपनर को फाइनल मुकाबले में 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला.

सबसे ज्यादा स्कोर और सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट

7/11
सबसे ज्यादा स्कोर और सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ उनके कारनामे के लिए 'उच्चतम स्कोर' और 'उच्चतम स्ट्राइकर रेट' का पुरस्कार दिया गया. मैक्सवेल ने 150.37 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से नाबाद 201 रन बनाए और अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दर्ज करने में मदद की. 

सबसे ज्यादा शतक

8/11
सबसे ज्यादा शतक

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने खेल के 50 ओवर के प्रारूप में 594 रन बनाए, जिसमें चार शतक शामिल थे. 30 वर्षीय को 'सर्वाधिक शतक' का पुरस्कार प्रदान किया गया. 

सबसे ज्यादा अर्धशतक

9/11
सबसे ज्यादा अर्धशतक

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को सर्वाधिक अर्द्धशतक के लिए पुरस्कार मिला. विराट कोहली के नाम वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 6 अर्धशतक दर्ज हैं.

विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा शिकार

10/11
विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा शिकार

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने 20 विकेट के साथ 'विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक डिसमिसल्स'  का पुरस्कार भी जीता. 

सबसे ज्यादा कैच

11/11
सबसे ज्यादा कैच

न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल को 'सर्वाधिक कैच' का पुरस्कार मिला. इस कीवी स्टार ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 11 कैच लपकने का कारनामा किया. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़