Advertisement
photoDetails1hindi

Liver Damage: शराब की लत ने बढ़ा दिया लिवर डैमेज का खतरा? बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Food For Healthy Liver: हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि शराब पीना एक सामाजिक बुराई है, इससे हमारी सेहत को काफी नुकसान होता है, खासकर इससे लिवर फिलयर होने की आशंका सबसे ज्यादा होती. जो लोग बार-बार अल्कोहल का सेवन करते हैं उनका लिवर काफी कमजोर होने लगता है. इससे बचने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि हम इस बुरी आदत से जितनी जल्दी हो सके तौबा कर लें और हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें. 

लिवर को बचाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

1/6
लिवर को बचाने के लिए खाएं ये 5 चीजें

लिवर की मदद से सभी तरह के फैट्स प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को मैनेज करना आसान हो जाता है, कई हेल्दी फूड्स की मदद से लिवर की कमजोरी को दूर किया जा सकता है. अनहेल्दी लिवर के कारण कई मेटाबॉलिक डिसऑर्डर्स हो सकते हैं जिनमें टाइप-2 डायबिटीज काफी आम है. आइए जानते हैं कि आपको इस अंग को बचाने के लिए क्या-क्या चीजें खानी चाहिए. 

Oatmeal

2/6
Oatmeal

ओटमील का सेवन डाइट में फाइबर को शामिल करने का एक आसान तरीका है, ये न्यूट्रिएंट हमारे डाइजेशन में मददगार हैं साथ ही लिवर को भी हेल्दी रखने में अहम रोल अदा करते हैं. इसे नाश्ते में खाया जा सकता है.

Green tea

3/6
Green tea

अगर एक दिन में आप 2 बार ग्रीन टी पिएंगे तो लिवर कैंसर से बचने में काफी मदद मिलेगी. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि ग्रीन टी का सेवन जरूरत से ज्यादा न करें वरना फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा.

Green Leafy Vegetables

4/6
Green Leafy Vegetables

ये बात हर कोई जानता है कि अगर आप नियमित तौर से हरी पत्तेदार सब्जियां खाएंगे तो इससे पूरे शरीर के साथ लिवर को भी काफी फायदे मिलेंगे, इसलिए डाइट में पालक, केल, पत्तागोभी जरूर शामिल करें.

अंगूर

5/6
अंगूर

अगर आप आप आज से ही रेगुलर अंगूर खाना शुरू करेंगे तो ऐसा करने से लिवर हेल्दी होने लगेगा और कुछ ही दिनों में इसका असर बॉडी पर नजर आने लगेगा, क्योंकि तब तक आपके लिवर फंक्शन सही हो चुके होंगे.

ऑलिव ऑयल

6/6
ऑलिव ऑयल

भारत में ऑयली चीज और सेचुरेटेड फैट खाने का चलन काफी ज्यादा है जिसकी वजह से लिवर कमजोर होने लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप हेल्दी कुकिंग ऑयल ही यूज करें. इसके लिए जैतून का तेल सबसे सेहतमंद विकल्प है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़