Advertisement
trendingPhotos2437618
photoDetails1hindi

बिना स्पेससूट स्पेस में कितनी देर रह सकते हैं जिंदा, अंतरिक्ष में कैसी आती है गंध? जानकर नहीं होगा यकीन

Human Survive in Space Without Oxygen: अंतरिक्ष की दुनिया ही ऐसी है, जिसके बारे में जितना जानो, उतना कम है. कहते हैं अब भी अंतरिक्ष के करोड़ों राज इंसान पता नहीं लगा पाया है. लेकिन खोज फिर भी जारी है. अंतरिक्ष की दुनिया बेहद खतरनाक है. उसमें सिर्फ अंधेरा है. अगर आप स्पेसक्राफ्ट या इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के बाहर जाते हैं तो स्पेस सूट पहनकर ही जाना पड़ेगा. अगर उसके बिना गए तो आपकी मौत तय है. आज हम आपको बताएंगे कि एक मनुष्य अंतरिक्ष में कितनी देर तक बिना ऑक्सीजन जिंदा रह सकता है.

1/7

धरती पर इंसान के जिंदा रहने की वजह है ऑक्सीजन और पानी. लेकिन स्पेस में ऐसा कुछ नहीं है. बिना ऑक्सीजन के आप स्पेस में शायद 15 सेकंड में ही बेहोश हो जाएंगे. उसके बाद दम तोड़ देंगे. 

 

2/7

वो इसलिए क्योंकि वहां ऐसा कोई एयर प्रेशर नहीं है, जिससे आपका ब्लड और बॉडी फ्लूड्स लगातार प्रवाहित रह सकें. अंतरिक्ष में बिना ऑक्सीजन के फ्लूड्स उबलने लग जाएगा. उबलते हुए फ्लूड्स के कारण आपके टिश्यू फैलने लगेंगे. लेकिन वे फूटेंगे नहीं, जैसा कि फिल्मों में दिखाया जाता है.

 

3/7

अंतरिक्ष में आपको विभिन्न प्रकार के रेडिएशन भी झेलने होंगे या फिर सूरज से निकले चार्ज्ड पार्टिकल्स से भी सामना हो सकता है.

4/7

अगर किसी गलती से आपका स्पेस सूट का प्रेशर खत्म हो जाता है तो आपको 15 सेकंड में आप बेहोश हो जाएंगे और 90 सेकेंड्स में मौत हो जाएगी. अगले 12-26 घंटे में आप जम जाएंगे. फिलहाल अब तक ऐसी कोई घटना नहीं हुई है, जिसमें कोई शख्स स्पेस में खो गया हो. 

5/7

1971 में, सोयुज 11 मिशन के दौरान, तीन अंतरिक्ष यात्रियों की उनके कैप्सूल के एक्सीडेंटल डीकंप्रेशन के कारण मौत हो गई थी. इनके नाम थे विक्टर पात्सेयेव, जॉर्जी डोब्रोवोल्स्की और व्लादिस्लाव वोल्कोव. उनके शवों को वापस पृथ्वी पर लाया गया था.

 

6/7

कई लोग यह भी पूछते हैं कि स्पेस में जाकर कैसी गंध आती है. इस पर एस्ट्रोनॉट थॉमस जोन्स ने कहा था कि अंतरिक्ष में सल्फर, रम, गनपाउडर जैसी गंध आती है.  जबकि कुछ एस्ट्रोनॉट्स का कहना है कि स्पेस में रसभरी जैसी गंध आती है. 

 

7/7

इसके अलावा अंतरिक्ष में एक दिन 90 मिनट का होता है. इस वजह से एस्ट्रोनॉट्स 16 बार सूरज को डूबते हुए देखते हैं. ध्यान देने वाली बात है कि अंतरिक्ष में दिन होता ही नहीं है. यह तभी महसूस होता है, जब आप ग्रह पर होते हैं 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़