Advertisement
photoDetails1hindi

Supriya Pathak Birthday: हंसा से लेकर धनकोर बा तक, एक्ट्रेस के 5 जबरदस्त किरदार, बस गए फैन्स के दिलों में

Happy Birthday Supriya Pathak: सुप्रिया पाठक टेलीविजन और फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरी अभिनेताओं में से एक हैं. अनुभवी अभिनेता-निर्देशक दीना पाठक की बेटी और रत्ना पाठक की बहन सुप्रिया पाठक ने श्याम बेनेगल की 'कलयुग' से लेकर 'रश्मि रॉकेट' तक सुप्रिया ने फिल्म इंडस्ट्री में बहुत लंबा सफर तय किया है. आज उनके जन्मदिन 7 जनवरी पर आइए एक नजर डालते हैं, उनके अब तक के कुछ बेहतरीन प्रदर्शनों पर.

खिचड़ी

1/5
खिचड़ी

टेलीविजन धारावाहिक 'खिचड़ी' की हंसा पारेख कौन भूल सकता है. यह भारतीय टेलीविजन के इतिहास में सबसे यादगार भूमिकाओं में से एक है. हंसा के रूप में सुप्रिया ने अपनी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग का प्रदर्शन किया और दर्शकों की जमकर तारीफ हासिल की. इस किरदार ने उनके करियर को एक नई उड़ान दी.

 

कलयुग (1981)

2/5
कलयुग (1981)

फिल्मों में अपनी शुरुआत करते हुए सुप्रिया पाठक ने 1981 की फिल्म में अपने प्रदर्शन से दर्शकों को प्रभावित किया. श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित फिल्म 'कलयुग' में सुप्रिया के अभिनय ने गहरी छाप छोड़ी. यह फिल्म महाभारत के आधुनिक रूपांतरण पर केंद्रित थी. सुप्रिया ने अर्जुन की पत्नी सुभद्रा (अनंत नाग द्वारा अभिनीत) की भूमिका निभाई थी. अपनी ईमानदार और मासूम एक्टिंग से एक्ट्रेस ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी जीता था.

 

बाजार (1982)

3/5
बाजार (1982)

एक और फिल्म जिसके लिए सुप्रिया पाठक को उनका दूसरा फिल्मफेयर पुरस्कार मिला, वह थी 'बाजार'. यह सुप्रिया पाठक के यादगार कामों में से एक है. सागर सरहदी द्वारा निर्देशित यह फिल्म भारत में गरीब मुस्लिम लड़कियों और खाड़ी में बुजुर्ग पुरुषों के बीच लेन-देन के विवाह के मुद्दे पर केंद्रित थी, जिसमें अभिनेता स्मिता पाटिल और नसीरुद्दीन शाह मुख्य भूमिका में थे. लेकिन कोई भी भोली-भाली लड़की 'शबनम' (सुप्रिया पाठक द्वारा अभिनीत) और सरजू (फारुक शेख द्वारा अभिनीत) के साथ उसकी दुखद प्रेम कहानी को नहीं भूल सकता.

वेकअप सिड (2009)

4/5
वेकअप सिड (2009)

हालांकि, वह कभी भी एक प्रमुख अभिनेत्री नहीं बन पाईं, लेकिन सुप्रिया ने विभिन्न शैलियों में अपने प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं. अयान मुखर्जी निर्देशित 'वेक अप सिड' में सुप्रिया ने एक चिंतित और प्यार करने वाली मां की भूमिका निभाई. दुनियाभर की मांए उनके किरदार के साथ तालमेल बिठाने में सक्षम थीं, लेकिन उनके अभिनय ने दर्शकों का पूरी तरह से दिल जीत लिया.

गोलियों की रासलीला- रामलीला (2013)

5/5
गोलियों की रासलीला- रामलीला (2013)

जहां रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण फिल्म के सितारे थे, वहीं 'धनकोर बा' के रूप में सुप्रिया पाठक ने महफिल लूट ली. फिल्म में नकारात्मक किरदार निभाते हुए अभिनेत्री ने अपने दमदार अभिनय और दमदार डायलॉग डिलीवरी से दर्शकों को प्रभावित किया. इस किरदार के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़