Advertisement
trendingPhotos2143339
photoDetails1hindi

Indian Railways Facts: बेहद दिलचस्प रहा है भारतीय रेलवे का इतिहास, यहां जानिए कुछ चुनिंदा Unknown Facts

Indian Railways Surprising Facts: भारतीय रेलवे का इतिहास बेहद दिलचस्प रहा है. इतना ही नहीं रेलवे का जीवंत इतिहास आकर्षक और कई अनजाने तथ्यों से भी भरा पड़ा है, जो किसी को भी आश्चर्यचकित कर सकता है. 

 

1/8

यहां हम आपको कुछ ऐसे दिलचस्प और चुनिंदा तथ्यों के बारे में बता रहे हैं. आइए देखें कि आप कितने तथ्यों से पहले से परिचित हैं... 

 

भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा रिक्रूटर

2/8
भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा रिक्रूटर

भारतीय रेलवे एक विशाल रोजगार प्रदाता है, जानकारी के मुताबिक रेलवे में 1.3 मिलियन से ज्यादा लोग काम करते हैं.

लाखों लोगों की आजीविका में बड़ा योगदान

3/8
लाखों लोगों की आजीविका में बड़ा योगदान

इंजीनियरों, स्टेशन मास्टरों और तकनीशियनों से लेकर प्रशासनिक कर्मचारियों और रखरखाव कर्मचारियों तक, रेलवे प्रणाली विभिन्न कौशल सेटों में एक मजबूत नौकरी निर्माता के रूप में कार्य करती है. इसने लाखों लोगों की आजीविका में योगदान दिया है.

ईंधन के रूप में कोयले का होता था इस्तेमाल

4/8
ईंधन के रूप में कोयले का होता था इस्तेमाल

स्टीम इंजनों में पहले कोयले का प्रयोग किया जाता था. कोयला ज्यादा समय तक जलता रहे इसके लिए उसे बीच-बीच में पानी डालकर गीला भी कर दिया जाता था. रेलवे की ओर से लगाई जाने वाली प्रदर्शनियों में इसकी तस्वीरें देखी जा सकती है.

गोरखपुर जंक्शन

5/8
गोरखपुर जंक्शन

दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म का घर भारतीय रेलवे को गर्व है कि वह उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जंक्शन पर दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफॉर्म की मेजबानी करता है फैला है. इसकी विशाल लंबाई यात्रियों के लिए सुविधा सुनिश्चित करती है, जिससे चढ़ने और उतरने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है.

 

भारतीय रेलवे का गार्ड भोलू

6/8
भारतीय रेलवे का गार्ड भोलू

रेलवे ने 16 अप्रैल 2002 में एक प्यारे सफेद हाथी भोलू को गार्ड के रूप में पेश किया था. भारतीय रेल के 150 साल पूरा होने के दौरान बंगलुरू में भोलू गार्ड का अनावरण किया गया, रेलवे गार्ड के रूप में सजे इस हंसमुख विशाल प्राणी को साल 2003 में भारतीय रेल ने मैस्कॉट (सौभाग्य लाने वाला) के रूप में अधिकृत कर लिया. 

सबसे पुराना कार्यशील भाप इंजन फेयरी क्वीन

7/8
सबसे पुराना कार्यशील भाप इंजन फेयरी क्वीन

फेयरी क्वीन भारतीय रेलवे के इतिहास में एक कालातीत रत्न है, जो सबसे पुराना कार्यशील भाप इंजन है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता प्राप्त यह शाही इंजन दिल्ली और अलवर के बीच खास हेरिटेज रन पर यात्रियों को मंत्रमुग्ध कर देता है. साल 1855 में निर्मित इसकी डिजाइन बीते युग की याद दिलाता है.

भारतीय रेलवे के निर्माण में हाथियों की मदद

8/8
भारतीय रेलवे के निर्माण में हाथियों की मदद

भारतीय रेलवे की स्थापना के दौरान, हाथियों ने इसके निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इन राजसी प्राणियों ने घने जंगलों को साफ करने में सहायता की और उन चुनौतीपूर्ण इलाकों में भारी मशीनरी खींची, जहां पारंपरिक तरीके कमजोर थे. हाथियों की अविश्वसनीय ताकत और निपुणता के प्रदर्शन की तस्वीर रेलवे की प्रदर्शनी में दिखाई गई थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़