Advertisement
trendingPhotos2325538
photoDetails1hindi

Fastest Jet In World: पलक झपकते ही दुश्मन का काम तमाम! ये हैं दुनिया के 10 सबसे तेज लड़ाकू विमान

Top 10 fastest jets in the world: आज के जमाने के मॉडर्न फाइटर प्लेन्स एडवांस डायनमिक्स और बेहतर हथियारों से लैस करके बनाए जा रहे हैं. यहां हम रेंज, स्पीड और कॉन्बैट रेडियस के आधार पर आपको दुनिया के टॉप 10 फाइटर जेट्स के बारे में बता रहे हैं.

NASA का X-43

1/10
NASA का X-43

दुनिया का सबसे तेज़ जेट NASA का X-43 प्रायोगिक विमान है. अपने स्क्रैमजेट डिज़ाइन की बदौलत यह मैक 9.6, या 11,854 KM/घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम था. इस कैटिगरी में कुल तीन विमान बनाए गए थे. एक को 2001 में परीक्षण के दौरान नष्ट कर दिया गया था, जबकि अन्य दो ने 10 मिनट तक ग्लाइडिंग करने से पहले 10 सेकंड के लिए सफलतापूर्वक उड़ान भरी और जानबूझकर समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त करा दिए गए. इसके बावजूद अपने मॉडल की वजह से यह अभी भी बेहद प्रभावशाली और अतुलनीय जंगी जेट यानी लड़ाकू विमान है.

ब्लैकबर्ड एसआर-71

2/10
ब्लैकबर्ड एसआर-71

इसे 'ब्लैकबर्ड' के नाम से भी जाना जाता है. ये जेट 1999 के बाद से आसमान में नहीं देखा गया. लेकिन ये अब तक बनाया गया दूसरा सबसे तेज़ जेट है. ये इतना तेज था कि अगर इसके खिलाफ कोई भी मिसाइल दागी जाती तो ये उनसे आगे निकलने में सक्षम होता. जब इसे 1966 में रिवील किया गया था, तो यह तकनीकी रूप से बेहद उन्नत था. इसकी अधिकतम गति मैक 3.3 थी. इस जेट को शीत युद्ध के दौरान टोही अभियानों के दौरान उच्च ऊंचाई पर उड़ान भरने के लिए डिजाइन किया गया था. SR-71 का भी अंतिम संचालक NASA था. जिसने पायलटों को टॉप स्पीड और सबसे ऊंचाई वाली उड़ानों के लिए खास तरह से ट्रेंड किया था. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक एविएशन मार्केट में कुछ ऐसी अफवाहें चल रही है कि इस जेट का उत्तराधिकारी लॉकहीड SR-72, अगले साल 2025 में लॉन्च हो सकता है. हालांकि हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं.

फॉक्सबैट

3/10
फॉक्सबैट

इस मिकोयान-गुरेविच मिग 25 को पहली बार उड़ाए हुए करीब 60 साल बीत चुके हैं. फिर भी ये हमारी सूची में तीसरा सबसे तेज़ जेट लड़ाकू विमान है. एविएशन वर्ल्ड में सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है कि इसका लेटेस्ट एडिशन आए कई साल होने के बावजूद यह अभी भी कुछ देशों में अपनी सेवाएं दे रहा है. अविश्वसनीय रूप से, ये जेट कम से कम मैक 3.2 की स्पीड तक पहुंचने में सक्षम था. अपने लंबे जीवनकाल में इसने कई कारनामें किए हैं. जिससे यह अब तक के सबसे सफल लड़ाकू विमानों में से एक बन गया है.

मिग-31

4/10
मिग-31

मिग-31 आज की तारीख में भी उड़ने में सक्षम सबसे पुराने जेट्स में से एक है. इसे मिग-25 के नेक्स्ट जेन एडिशन के तौर पर डिज़ाइन किया गया था, हालांकि इसे कम ऊंचाई पर उड़ाना थोड़ा मुश्किल काम था. अपने डिज़ाइन के कारण, यह हमारी सूची के कई अन्य जेटों जितना फुर्तीला नहीं है. आज के नए राडार इसे आसानी से पकड़ सकते हैं. हालांकि, ये आज भी लंबी दूरी की मिसाइलों समेत दर्जनों भयानक हथियारों से लैस होकर उड़ता है. 2.83 मैक स्पीड वाला ये जेट निश्चित रूप से एक बहुत प्रभावशाली जेट है.

एफ-15 ईगल

5/10
एफ-15 ईगल

मैकडॉनेल डगलस का बेहद पॉपुलर ब्रैंड F-15 आज भी किसी भी टास्क को पूरा करने के लिए रेडी रहता है. करीब 50 साल तक सेवा में रहने के बावजूद ये अभी भी मैक 2.5 की स्पीड के साथ सबसे तेज़ जेटों में से एक है.

सुखोई एसयू-27

6/10
सुखोई एसयू-27

सुखोई एसयू-27 जेट की Top Speed 2.35 मैक है. इसी वजह से ये TOP 5 से बाहर है. लेकिन इसे चलाने वाले पायलट आज भी इसकी प्रभावशाली रेंज और अच्छी गतिशीलता के कायल हैं. बीते कई दशकों में इसने अलग-अलग मिशनों बखूबी पूरे किए हैं. इस विमान की सबसे पुरानी खासियत ये है कि  ये एक मिनट से भी कम समय में 12 किमी की आश्चर्यजनक ऊंचाई तक पहुंच जाता है. इसकी बहुमुखी प्रतिभा और उड़ान विशेषताओं के कारण, इसकी शुरूआत के 40 साल बाद भी इसका उत्पादन आज भी जारी है.

मिग 23

7/10
मिग 23

मिग-23 अपने वैरिएबल-स्वीप विंग डिज़ाइन के कारण हमारी लिस्ट में सातवें नंबर पर है. उड़ाने में ये जेट बहुत आसान है. इसका डिजाइन इसे हल्का और फुर्तीला बनाता है. दुश्मन के साथ डॉगफाइट जैसे हालातों के लिए ये एकदम परफेक्ट है. इसकी Top Speed 2.35 मैक है. ये बेहद पॉपुलर जेट साबित है. बीते 18 सालों में इसके 5000 से अधिक विमानों ने दुनिया में अपना झंडा गाड़ा. मूल डिज़ाइन करीब 60 साल पुरानी होने के बावजूद अपनी अद्भुत निर्माण गुणवत्ता के कारण ये जहाज कुछ देशों की एयरफोर्स की शान बढ़ा रहे हैं.

एफ-14

8/10
एफ-14

एफ-14 का कॉकपिट धांसू है. लेग स्पेस भी जबरदस्त है. इसका टेक-ऑफ और लैंडिंग बड़ा आसान होता है. F-14 दो जेट इंजनों से सुसज्जित है जो इसे मैक 2.34 की टॉप स्पीड मुहैया कराते हैं. इसे आए भी 30 साल से ज्यादा वक्त हो गया है. ये भी दुनिया के सबसे मशहूर लड़ाकू विमानों में से एक है.

मिग -29

9/10
मिग -29

शीत युद्ध के दौरान अमेरिकी F-15 ईगल जैसे जेट का मुकाबला करने के लिए उस समय के सोवियत संघ (रूस) ने मिग-29 बनाया था. ये एक हल्का लड़ाकू विमान है जो फुल टैंक में करीब 1500 किमी तक उड़ान भर सकता है. इसमें हवा में ही ईंधन भरा जा सकता है. टॉप स्पीड मैक 2.3 की यूएसपी के साथ इसने दुनिया  के कई युद्ध क्षेत्रों में अपना लोहा मनवाया है.आज भी इसका इस्तेमाल दुनिया भर के कई देशों द्वारा किया जाता है.

एफ-22

10/10
एफ-22

दुनिया के टॉप 10 फाइटर जेट्स की लिस्ट में अब नंबर है अमेरिकी F-22 फाइटर जेट का. ये विमान बेहद एडवांस स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस है. लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने इसा खास 'बाज' को अमेरिकी एयरफोर्स के लिए बनाया था. JET X बैंड रडार पर काम करने वाले जेट में दो सुपर कम्प्यूटर लगे हैं.  यह सिंगल-सीट स्टील्थ फाइटर एक डरावना हथियार है. इसकी टॉप स्पीड मैक 2.25 है ये लंबी रेस का घोड़ा है. इसकी गुप्त क्षमताएं इतनी एडवांस हैं कि F-22 को अमेरिका के बाहर किसी अन्य देश को बेचने की इजाजत नहीं है. बताया जाता है कि केवल 187 ऐसे जेट बनाने के F-22 का प्रोडक्शन खत्म हो गया, जिससे ये आसमान में दिखना कम हो गया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़