Advertisement
photoDetails1hindi

Cross Border Bridges: इंटरनेशनल बॉर्डर पर बने 5 शानदार पुल, दो देशों को करते हैं कनेक्ट

Bridges That Cross Borders: दुनिया में कई ऐसे पुल हैं जो अपनी खूबसूरती की वजह से काफी टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे पुल भी होते हैं जो दो मुल्कों के बीच बने हैं. यानी कुछ दूर सफर करते ही आप बॉर्डर क्रॉस कर जाएंगे. आइए जानते हैं कि 2 कंट्रीज को कनेक्ट करने वाले फेमस ब्रिजेज कौन-कौन से हैं.

एम्बेसडर ब्रिज (यूएस-कनाडा)

1/5
एम्बेसडर ब्रिज (यूएस-कनाडा)

डेट्रायट नदी के ऊपर से गुजरने वाला एम्बेसडर ब्रिज (Ambassador Bridge) अमेरिका के मिशिगन राज्य डेट्रायट शहर (Detroit, Michigan) और कनाडा के ओंटारियो राज्य के विंडसर शहर (Windsor, Ontario) को जोड़ता है. ये नॉर्थ अमेरिका का सबसे बिडी इंटरनेशनल बॉर्डर है. ये इन दो देशों के बीच 27 फीसदी ट्रेड का रास्ता है. इस पुल की लंबाई तकरीबन 2.3 किलोमीटर है.

गुआडियाना इंटरनेशनल ब्रिज (स्पेन-पुर्तगाल)

2/5
गुआडियाना इंटरनेशनल ब्रिज (स्पेन-पुर्तगाल)

गुआडियाना इंटरनेशनल ब्रिज (Guadiana International Bridge) एक केबल आधारित पुल है और दक्षिणी स्पेन (Spain) से पुर्तगाल (Portugal) तक यात्रियों के लिए एक कॉमन रूट है. गुआडियाना नदी के ऊपर से गुजरने वाला ये पुल 2,185 फीट (666 मीटर) लंबा है जो पुर्तगाल के A22 मोटरवे को स्पेन के A-49 मोटरवे से जोड़ता है.

काजुंगुला ब्रिज (बोतसवाना-जांबिया)

3/5
काजुंगुला ब्रिज (बोतसवाना-जांबिया)

काजुंगुला पुल (Kazungula Bridge) एक रेल-रोड ब्रिज है जो जांबेजी नदी के ऊपर बना है. ये दो देश बोतसवाना (Botswana) और जांबिया (Zambia). इसकी लंबाई 923 मीटर और चौड़ाई 18.5 मीटर है. ये ब्रिज अफ्रीका के ऐसे प्वॉइंट पर है जहां 4 देशों की सीमाएं मिलती हैं. यानी इस पुल से आप बोतसवाना और जांबिया के अलावा जिम्बाब्वे और नामीबिया को भी देख सकते हैं.

ताजिक-अफगान फ्रेंडशिप ब्रिज (अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान)

4/5
ताजिक-अफगान फ्रेंडशिप ब्रिज (अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान)

ताजिक-अफगान फ्रेंडशिप ब्रिज (Tajik–Afghan Friendship Bridge) पंज नदी के ऊपर बना है जिसका निर्माण साल 2007 में अमेरिका की फंडिंग से कराया गया था. ये पुल अफगानिस्तान के शेरखान बंदर (Sherkhan Bandar, Afghanistan) को ताजिकिस्तान के पंजी पोयों (Panji Poyon, Tajikistan) को जोड़ता है. इसकी लंबाई महद 672 मीटर है.

ब्रिज ऑफ नो रिटर्न (नॉर्थ कोरिया-साउथ कोरिया)

5/5
ब्रिज ऑफ नो रिटर्न (नॉर्थ कोरिया-साउथ कोरिया)

ब्रिज ऑफ नो रिटर्न (Bridge of No Return) ज्वाइंट सिक्युरिटी एरिया में स्थित है जो नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बॉर्डर डिमिलिटराइज्ड जोन (DMZ) पर स्थित है. इसे दोनों देशों के बीच कैदियों की अदला-बदली के लिए इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन आज ये पुल बंद है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़