Advertisement
photoDetails1hindi

इन 5 फलों को बना लें डाइट का हिस्सा, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Benefits Of Fruits: फलों का सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए फलों में कई ऐसे विटामिन होते हैं जो आपको हेल्दी रहने में मदद करते हैं. वहीं अगर आपको बुखार आता है तो कुछ फल खाने से यह दिक्कत दूर हो सकती है.बता दें  इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण बुखार आता है पर आप हेल्दी चीजों का सेवन करेंगे तो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) ठीक रहेगी और आप बुखार (Fever) से उभर पाएंगे. हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बना सकते हैं .

 

1/5

फलों में आपको संतरे का सेवन करना चाहिए. संतरे में विटामिन सी होता है जो शरीर को हाइड्रेटेड करता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है. दो से तीन दो संतरे रोजाना खाने से पाचन तंत्र में भी सुधार आता है.

 

2/5

कीवी (kiwi) में विटामिन सी और ई  मौजूद होता है. कीवी में  पैथोजन्स  होते हैं जो हमें नुकसान पहुंचाते हैं. टीवी में पोटैशियम भी होता है. इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी बूस्ट (Immunity Boost) होती है. इससे बीपी (blood pressure) कंट्रोल में रहता है.

 

3/5

 नींबू (Lemon) के रस का सेवन करें. इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Boost) होती है. इससे कुछ मात्रा में वायरस को कम करने में भी ताकत मिल सकती है. आप गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

 

4/5

आम में वॉटर कंटेंट ज्यादा होता है. इनमें विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है पर उसको डाइजेस्ट करना मुश्किल होता है क्योंकि इनमें फाइबर कंटेंट होते हैं. पर यह फल आपके पेट के लिए बहुत फायदेमंद रहते हैं. 

 

5/5

स्ट्रॉबेरी को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बेरीज में फाइबर विटामिन सी होते हैं जिनसे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती  है. इनका जूस भी बनाकर किया जा सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़