Advertisement
photoDetails1hindi

क्या आप खाना खाने के तुरंत बाद पीते हैं पानी? छोड़ दें ये आदत, वरना हो जाएंगी ये दिक्कतें

Water after meal: पानी हमारी सेहत के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए हमें हर दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाना खाने के दौरान या तुरंत बाद पानी पीना हानिकारक हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी पेट में मौजूद भोजन के साथ मिलकर एक गाढ़ा मिश्रण बना सकता है, जिससे पाचन क्रिया धीमी हो सकती है. इसके अलावा, पानी पेट में मौजूद भोजन को पतला कर सकता है, जिससे पेट में गैस बनने की संभावना बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी से क्या-क्या दिक्कतें हो सकती हैं.

पेट में जलन

1/5
पेट में जलन

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में मौजूद भोजन के साथ पानी भी मिल जाता है. इससे पेट के एसिड और पाचक एंजाइम पतले हो जाते हैं और भोजन को पचाने में मुश्किल होती है. इससे पेट में जलन हो सकती है.

अपच

2/5
अपच

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में मौजूद भोजन के साथ पानी भी मिल जाता है. इससे पेट में मौजूद भोजन पतला हो जाता है और पेट में भारीपन महसूस हो सकता है. इससे अपच की समस्या हो सकती है.

गैस

3/5
गैस

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट में मौजूद भोजन के साथ पानी भी मिल जाता है. इससे पेट में मौजूद भोजन पतला हो जाता है और पेट में गैस बनने की संभावना बढ़ जाती है.

पेट में दर्द

4/5
पेट में दर्द

खाना खाने के बाद पानी पीने से कुछ लोगों को पेट में दर्द भी हो सकता है. इसका कारण यह है कि पानी पेट में भोजन को पतला कर सकता है और इससे पेट के आसपास की मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है.

कब पीना चाहिए पानी

5/5
कब पीना चाहिए पानी

अगर आपको पानी पीने की ज्यादा इच्छा होती है तो  खाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक पानी पीने से बचना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़